फैमिली प्लानिंग को लेकर जागरूकता बढ़ाना जरूरी : डॉ राजेश गुलेरी

धर्मशाला, 11 जुलाई (हि.स.)।विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में वीरवार को कांगड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग की विशेष बैठक का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ राजेश सूद, सीनियर मेडीकल सुप्रिडेंट, जिला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे । इस दौरान डॉ राजेश गुलेरी ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस 2024 सतत विकास के लिए सभी को शामिल करने पर केंद्रित है। डॉ गुलेरी ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को फैमिली प्लानिंग, लैंगिक समानता और प्रजनन स्वास्थ्य को लेकर अवगत एवं जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जो हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना वैश्विक जनसंख्या वृद्धि से जुड़े प्रमुख मुद्दों तथा विकास एवं स्थिरता पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी। डॉ तरुण सूद जिला कार्यक्रम अधिकारी ने विश्व जनसंख्या दिवस 2024 की थीम विकसित भारत की नई पहचान परिवार नियोजन हर दंपती की शान के बारे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह थीम यह सुनिश्चित करती है कि संख्या में सभी का उचित प्रतिनिधित्व हो, चाहे उनकी पृष्ठभूमि, राष्ट्रीयता, भूगोल या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। जनसंख्या दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हमें तेजी से बढ़ती जनसंख्या और उससे जुड़ी चुनौतियों के प्रति जागरूक करता है एवं परिवार नियोजन के मुद्दों पर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है। जनसंख्या वृद्धि पर कैसे नियंत्रण रखा जा सकता है इसके लिए सरकार ने बहुत सी योजनाएं चलाई हैं।

स्वास्थ्य विभाग की मासिक बैठक आयोजित

जिला कांगड़ा स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक डॉ राजेश गुलेरी मुख्यचिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित

बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित की गई।इस बैठक में मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने जिला कांगड़ा के स्वास्थ्य संस्थानों को बेहतर स्वच्छता व्यवस्था व दी जा रही सेवा मानकों के लिए चिकित्सा खंड नगरोटा बगवां को श्रेष्ठ खंड का पुरुस्कार डा रूबी भारद्वाज खंड चिकित्सा अधिकारी को दिया। साथ ही कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत जिला कांगड़ा के सराहनीय प्रदर्शन पर सभी विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी है। डॉ गुलेरी ने बताया कि जिला कांगड़ा को 64 लाख प्रोत्साहन राशि मिली है जिसमें प्रथम श्रेणी में जिला अस्पताल धर्मशाला को द्वितीय पुरस्कार एवम 15 लाख की धनराशि, सिविल अस्पताल पालमपुर एवम 10 लाख की धनराशि का पुरुस्कार मिला।

द्वितीय श्रेणी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीड़ ने प्रथम अवार्ड जीता है। इसमें बीड़ ने इको फ्रेंडली थीम में भी पुरस्कार लिया। बीड़ ने 12 लाख का पुरस्कार प्राप्त किया जो कि सराहनीय है।

इस तरह तीसरी श्रेणी में पी एच सी सरिमोलग खंड महाकाल ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर थोड़ाब्लू, नूरपुर स्वास्थ्य खंड ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिला कांगड़ा में कुल 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 44 हेल्थ वेलनेस सेंट्रो ने यह पुरस्कार जीता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ राजेश गुलेरी ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि जिला कांगड़ा का परिणाम सराहनीय है एवं इन योजनाओं के तहत रोगी संतुष्टि के स्तर में भी सुधार आया है। जिसे भविष्य में भी बेहतर बनाये रखने लिए प्रयासरत रहने की बात कही। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश सूद, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा तरुण सूद, डा वंदना और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / सतिंदर धलारिया / उज्जवल शर्मा

   

सम्बंधित खबर