एसकेएफ इंडिया और स्पेशल ओलंपिक्स भारत, स्वीडन में होने वाले गोथिया कप के लिए तैयार

नई दिल्ली, 12 जुलाई (हि.स.)।एसकेएफ इंडिया और स्पेशल ओलंपिक्स भारत ने बौद्धिक और विकासात्मक विशेष जरूरतों वाले एथलीटों के लिए नई दिल्ली में स्वीडन के दूतावास में विदाई समारोह आयोजित किया।

भारतीय एथलीट गोथिया कप 7-ए-साइड फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए तैयार हैं। यह पहली बार है जब एक विशेष भारतीय दल दुनिया के सबसे बड़े यूथ फुटबॉल टूर्नामेंट- गोथिया कप में भाग लेगा। इसे स्वीडिश कंपनी एसकेएफ द्वारा प्रायोजित किया गया है और इसमें 80 देशों की 1700 टीमें 110 मैदानों पर लगभग 4500 मैच खेलने के लिए कमर कस चुकी हैं।

टूर्नामेंट का 2024 संस्करण 14 जुलाई से 18 जुलाई, 2024 तक स्वीडन के गोथेनबर्ग में आयोजित किया जाएगा।

विदाई समारोह में भारत में स्वीडन के राजदूत जान थेस्लेफ, स्पेशल ओलंपिक्स भारत की अध्यक्ष और एशिया पैसिफिक एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा और एसकेएफ इंडिया के निदेशक (पीपुल एक्सपीरियंस) रंजन कुमार के अलावा कई अन्य सम्मानित अतिथि मौजूद थे।

कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ टीम शनिवार, 13 जुलाई को स्वीडन के लिए रवाना होगी।

इस वर्ष की शुरुआत में, एसकेएफ इंडिया और स्पेशल ओलंपिक्स भारत ने 26 से 28 अप्रैल, 2024 तक ग्वालियर (मध्य प्रदेश) के अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांग खेल प्रशिक्षण केंद्र में पारंपरिक ‘मीट द वर्ल्ड’ राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया था।

चैंपियनशिप में 12 राज्यों-दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पांडिचेरी, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले 71 खिलाड़ियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया था।

ग्वालियर और दिल्ली में 3 उन्नत और कठोर तैयारी शिविरों के बाद 6 राज्यों (दिल्ली, केरल, मध्य प्रदेश, पुडुचेरी, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल) के तीन कोचों के साथ बौद्धिक और विकासात्मक विशेष आवश्यकताओं वाले 10 खिलाड़ियों की एक टीम का चयन किया गया।

भारत में स्वीडन के राजदूत जान थेस्लेफ ने कहा, हम भारत-स्वीडन संबंधों और समावेशिता के पक्षधर हैं। हम इन एथलीटों की उल्लेखनीय यात्रा से बहुत प्रेरित हैं। इस सबने उल्लेखनीय ऊंचाइयों को छुआ है। उनके साथ समय बिताना और उनकी कहानियाँ सुनना मेरे दिल को छू गया है, और हम खेलों के माध्यम से समावेशिता को बढ़ावा देने में उनके अथक प्रयासों के लिए स्पेशल ओलंपिक्स भारत को अपनी हार्दिक बधाई देते हैं। एसकेएफ का समर्थन महत्वपूर्ण है और भारत में स्वीडिश कंपनियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी एथलीटों को हमारी शुभकामनाएँ।

स्पेशल ओलंपिक्स भारत की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा ने दल को अपनी शुभकामनाएँ दीं और कहा, हमें अपने एसओबी एथलीटों पर बहुत गर्व है और स्वीडन में आगामी गोथिया कप में उनकी सफल भागीदारी की उम्मीद है। हमने उनके दृढ़ संकल्प और क्षमताओं और अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने की निरंतर इच्छा को देखा है। उनकी प्रतिभा, कौशल और संकल्प ने उन्हें यहाँ तक पहुँचाया है और उन्हें आगे भी आगे ले जाएगा। गोथिया कप में भाग लेना इन एथलीटों के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी और यह ऐसा आयोजन हैं जो वैश्विक समुदाय को मतभेदों को पहचानने और स्वीकार करने तथा अधिक समावेशी बनने में मदद करेगा। हम उनकी दूरदर्शिता के लिए एसकेएफ इंडिया के आभारी हैं। और हमारे एथलीटों को भाग लेने तथा मुख्यधारा के गोथिया कप के साथ समावेश लाने का अवसर देने के लिए हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं। हम अपने एसओ भारत फुटबॉल खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील दुबे

   

सम्बंधित खबर