हिप्र उपचुनाव : कांग्रेस की झोली में देहरा विस सीट, मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी कमलेश की शानदार जीत

शिमला, 13 जुलाई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की चर्चित विधानसभा उपचुनाव सीटों में शामिल देहरा में कांग्रेस ने परचम लहरा दिया है। इस सीट पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का जादू देखने को मिला है। पहली बार चुनाव मैदान में उतरी सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने यह सीट कांग्रेस की झोली में डाल दी है। इस सीट पर कमलेश ठाकुर ने शानदार जीत हासिल की है।

चुनाव आयोग के मुताबिक उन्होंने भाजपा के होशियार सिंह को 9399 वोटों के अंतर से हराया है। शुरूआती चार राउंड में कमलेश ठाकुर पिछड़ रही थीं लेकिन इसके बाद उन्होंने बढ़त बनाई। इस चुनाव में कमलेश ठाकुर को 32737 मत मिले। भाजपा के होशियार सिंह 23338 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे। अन्य तीन निर्दलीय प्रत्याशियों की जमातन जब्त हो गई। दो निर्दलीय प्रत्याशियों को नोटा से भी कम वोट पड़े। निर्दलीय अरुण अंकेश को 67, सुलेखा चौधरी को 171 और संजय शर्मा को 43 वोट मिले। 150 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया।

2022 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर होशियार सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर करीब तीन हजार मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। तब कांग्रेस दूसरे और भाजपा तीसरे स्थान पर रही थी।

कमलेश ठाकुर ने इस उपचुनाव के साथ पहली बार चुनावी मैदान में कदम रखा और पहली बार विधायक बनी है। हिमाचल विधानसभा में अब पहली बार पति-पत्नी की जोड़ी देखने को मिलेगी। देहरा उपमंडल में कमलेश ठाकुर का मायका होने के कारण कांग्रेस ने उन्हें इस सीट से प्रत्याशी बनाया था। मुख्यमंत्री सुक्खू के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण था और उनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी।

खास बात यह है कि वर्ष 2012 में अस्तित्व में आई देहरा सीट पर पहली बार कांग्रेस ने अपना परमच लहराया है। 2012 में इस सीट पर भाजपा का कब्जा था। 2017 और 2022 के चुनाव में यह सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। इस सीट पर इस बार कुल पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / उज्जवल शर्मा / दधिबल यादव

   

सम्बंधित खबर