स्वागत सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पहला सफल लीवर प्रत्यारोपण सम्पन्न

गुवाहाटी, 01 जनवरी (हि.स.)। स्वागत सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में पहला लीवर प्रत्यारोपण सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ है। मणिपुर के रहनेवाले एल सुनील सिंग का लीवर प्रत्यारोपण किया गया। लीवरदाता शरद सिंग (38) हैं। उन्हें आज ही अस्पताल से छुट्टी दी गयी हैं।

अस्पताल ने इस परिवर्तनकारी चिकित्सा उपलब्धि के लिए आवश्यक सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर देते हुए, मणिपुर और असम दोनों सरकारों से प्रोटोकॉल के अनुसार विशेष अनुमति प्राप्त की थी।

अस्पताल की ओर से आज मीडिया को संबोधित करते हुए, सर्जिकल विषयों के प्रमुख प्रो. सुभाष खन्ना ने इन महत्वपूर्ण सेवाओं को किफायती दर पर प्रदान करने के लिए अस्पताल के दीर्घकालिक दृष्टिकोण को साझा किया।

उन्होंने कहा कि 2019 में लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बावजूद, जटिल प्रक्रियाओं से गुजरते हुए, अस्पताल को 2022 में प्रत्यारोपण लाइसेंस प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि स्वागत निजी क्षेत्र में लीवर प्रत्यारोपण के लिए सरकार की मंजूरी पाने वाला दूसरा केंद्र है।

प्रो. खन्ना ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह राज्य और क्षेत्र के लिए चिकित्सा पर्यटन में एक बड़ा विकास होगा। ट्रांसप्लांट के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में, गैर-अल्कोहलिक और अल्कोहलिक लीवर रोग सहित लीवर रोगों में अचानक वृद्धि देखी गयी है। युवा पीढ़ी में शराब के सेवन की घटनाओं में वृद्धि के कारण हमारे पास अंतिम चरण के लीवर फेलियर के कई मरीज आ रहे हैं जो आमतौर पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं और हमने लगभग 15 से 20 मरीजों को खो दिया है जो पिछले 4 वर्षों से लीवर प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे थे। क्योंकि कोई अच्छा दानदाता नहीं मिल सका।

उन्होंने कहा कि यह कम से कम असम राज्य के लिए चिकित्सा पर्यटन के लिए एक बड़ा विकास होने जा रहा है, क्योंकि वर्तमान में किसी भी पूर्वोत्तर राज्य में लीवर प्रत्यारोपण की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

डॉ. खन्ना ने समाज और लोगों से अनुरोध किया कि वे आगे आएं और जिस तरह वे आंखें, किडनी और शरीर के अन्य ऊतकों का दान कर रहे हैं उसी तरह अपना लीवर दान करने का संकल्प लें।

उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी देशों जैसे बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल और अन्य दूर देशों से लोगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि यह सुविधा वहां भी उपलब्ध नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार/देबोजानी/अरविंद

   

सम्बंधित खबर