अटल बिहारी वाजपेई शिवडी न्हावाशेवा सेतु पर कार के लिए लगेगा 250 रुपये टोल टैक्स

मुंबई, 04 जनवरी (हि.स.)। महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेई शिवडी न्हावाशेवा अटल सेतु पर कार के लिए 250 रुपये टोल टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। इस टैक्स के बारे में राज्य सरकार एक साल बाद समीक्षा करेगी। अटल सेतु का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने दूध उत्पादकों को पांच रुपये प्रति लीटर अनुदान देने, मंत्रालयीन कर्मचारियों को भत्ता देने जैसे कुल दस निर्णय लिए गए हैं। अटल बिहारी वाजपेई शिवडी न्हावाशेवा अटल सेतु के लिए कार के लिए 500 रुपये टोल टैक्स लगाने की चर्चा थी, लेकिन राज्य सरकार ने कैबिनेट की बैठक में यह टोल टैक्स 250 रुपये किए जाने का निर्णय लिया है। साथ ही बार-बार यात्रा करने वालों के लिए वापसी पास पर एक तरफ के किराये में आधी छूट दिए जाने का विचार किया गया है।

अटल सेतु के निर्माण में कुल 21,200 करोड़ रुपये का खर्च आया है, जिसमें से 15,100 करोड़ रुपये का कर्ज लिया गया है। यह अटल सेतु 22 किलोमीटर लंबा है और करीब 18 किलोमीटर समुद्र से होकर जाता है। इसी तरह बाकी चार किमी का रास्ता जमीन पर है। इस परियोजना के कारण पनवेल से दक्षिण मुंबई की ओर आने-जाने वाले वाहनों की दूरी तकरीबन 15 किमी. कम हो जायेगी। भीड़भाड़ वाले समय में करीब डेढ़ से दो घंटे का समय बचेगा। परिणामस्वरूप प्रति वाहन ईंधन लागत कम से कम 500 रुपये की बचत होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/सुनीत

   

सम्बंधित खबर