आपदा तैयारियों के प्रति एनसीसी कैडटों को किया जागरूक

जम्मू, 4 जनवरी (हि.स.)। स्टेट डिसास्टर रेस्पोंस फ़ोर्स की दूसरी बटालियन (द्वितीय बीएन एसडीआरएफ) ने नगरोटा में एनसीसी प्रशिक्षण अकादमी में एक व्यापक व्याख्यान श्रृंखला और प्रदर्शन का आयोजन करके आपदा तैयारियों और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखी। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को प्राकृतिक आपदाओं और अन्य आपात स्थितियों सहित विभिन्न आपदा परिदृश्यों पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करना है।

व्याख्यान में विभिन्न विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी, जिनमें राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर आपदा तैयारी, आपदा स्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा और चिकित्सा सहायता, आपात्कालीन स्थिति के दौरान संचार और समन्वय, निकासी प्रक्रियाएँ, आपदा पीड़ितों के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता और अन्य शामिल था।

व्याख्यान परमजीत कुमार, मुख्य वार्डन, नागरिक सुरक्षा जम्मू के नेतृत्व में विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों की एक टीम द्वारा आयोजित किए गए थे, जिनके पास आपदा प्रबंधन में व्यावहारिक अनुभव है। 540 एनसीसी कैडेटों सहित प्रतिभागियों को इंटरैक्टिव सत्रों में शामिल होने का अवसर मिला। कैंप कमांडेंट कर्नल आरएस जसरोटिया एसएम ने उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी और उत्साह पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि प्रभावी आपदा प्रबंधन के लिए एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सूचित समुदाय की आवश्यकता होती है। हम यहां बचाव के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर