डूंगरपुर निकाय ने ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग में बनाई हैट्रिक

डूंगरपुर, 6 जनवरी (हि.स.)। नगरपरिषद डूंगरपुर को स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम से पहले एक बड़ी कामयाबी मिली है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 के परिणाम से पहले शनिवार को शहरी विकास मंत्रालय एवं भारत सरकार ने डूंगरपुर निकाय को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) प्लस-प्लस घोषित किया है। साथ ही प्रदेश की एक मात्र निकाय को थ्री स्टार रेटिंग (गार्बेज फ्री सिटी) प्राप्त हुई है।

डूंगरपुर शहरवासियों के सहयोग और नगरपरिषद के सफाई कर्मचारियों एवं तकनीकी अधिकारियों की मेहनत से डूंगरपुर निकाय को प्रदेश की ओडीएफ प्लस-प्लस का सर्टिफिकेट मिला है तथा तीसरी बार ये गौरव हासिल हुआ। सभापति अमृत कलासुआ ने इसके लिए शहर की जनता और परिषद कार्मिकों का आभार जताया है और कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करते हुए राजस्थान की एक मात्र निकाय ने सीवरेज के बिना भी अपनी निकाय को चार बार ओडीएफ, तीन बार ओडीएफ प्लस और तीन बार ओडीएफ प्लस-प्लस का ख़िताब हासिल कर प्रदेश व देश में शहर का गौरव बढ़ाया है। टीम परिषद के सहायक अभियंता भक्तेष पाटीदार ने इस ख़िताब का श्रेय नगरपरिषद के सभापति, समस्त पार्षद, ब्रांड एम्बेसडर, सफाई कर्मचारी, समस्त वार्ड कर्मचारी, आईईसी टीम और तकनिकी टीम को दिया है। पाटीदार ने कहा कि टीम परिषद के एक-एक कार्मिक ने पूरी तन्मयता से रात-दिन काम करके स्वच्छता सर्वेक्षण में डूंगरपुर निकाय को नंबर 1 बनाने हेतु तैयारी की है। परिणाम से पहले डूंगरपुर निकाय को ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग का ख़िताब मिलना ये डूंगरपुर के लिए गौरव की बात है। निश्चित ही 11 जनवरी को आने वाले परिणाम में भी ये सुखद खबर ही शहर का गौरव बढ़ाएगी।

रात दिन की मेहनत लाई रंग

पिछले स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार दो बार देश के सिटीजन फीडबैक में नंबर 1 हासिल करने और पिछले सर्वेक्षण में देश में 7वां और 10वां स्थान हासिल करने वाले शहर डूंगरपुर ने देश के स्वच्छ सर्वेक्षण 2021-22 में भी मेहनत की थी जिसका नतीजा रहा था कि डूंगरपुर निकाय को ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग प्राप्त हुई थी। स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को नंबर 1 बनाने को लेकर परिषद ने रात-दिन मेहनत की है जिसमें नगरपरिषद के अधिकारी और कार्मिको ने अपने दिए हुए कार्य को सफल सम्पादित किया है। वहीं, अब 11 जनवरी को दिल्ली के लोककला मंडप में स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम भी आ जायेगे। परिषद के सभापति अमृत कलासुआ, सहायक अभियंता भक्तेष पाटीदार, उपसभापति सुदर्शन जैन और तकनीकी अधिकारियों के नेतृत्व में परिषद की टीम ने रात-दिन काम कर एक-एक डॉक्यूमेंट का बारीकी से अध्ययन कर समस्त डॉक्यूमेंट स्वच्छता टीम के कार्यालय भेजे थे। इन डॉक्यूमेंट के आधार पर स्वच्छता टीम ने शहर का सर्वे कर ओडीएफ प्लस-प्लस का ख़िताब दिया है।

जयपुर, जोधपुर जैसे शहर भी काफी पीछे

रेटिंग परिणाम बता रहे है कि प्रदेश की 200 से अधिक निकाय है और उनमें से कई निकाय तो ऐसी है जहां संसाधनों की कोई कमी नहीं है और न ही बजट की कोई कमी है। संसाधनों और बजट की कमी के बावजूद भी प्रदेश के दक्षिण जिले की एक छोटी सी निकाय ने तीसरी बार ओडीएफ प्लस-प्लस और थ्री स्टार रेटिंग का ख़िताब अपने नाम किया है। परिणाम में प्रदेश की एक मात्र डूंगरपुर निकाय को थ्री स्टार रेटिंग गार्बेज फ्री सिटी का ख़िताब मिला है। वहीं, एक-एक स्टार के साथ उदयपुर और नाथद्वारा सूची में शामिल है। ये पूरे शहर के लिए गौरव का विषय है कि इतनी बड़ी-बड़ी निकायों को थ्री स्टार रेटिंग प्राप्त नहीं हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/व्यास/संदीप

   

सम्बंधित खबर