कैंसर पीड़ितों के लिए हिरल ने 12 साल बढ़ाए बाल किए दान

उदयपुर, 06 जनवरी (हि. स.)। जो बाल पिछले 12 साल से सहेजे हुए थे, वह कैंसर पीडि़तों को दान करके हिरल बेहद खुश थी। 13 वर्षीया हिरल शर्मा ने रोटरी क्लब पन्ना के राष्ट्रीय स्तर पर कैंसर पीडि़तों को चलाए जा रहे हेयर डोनेशन अभियान से प्रेरणा लेकर यह बड़ा कदम उठाया।

यहां नीरजा मोदी की कक्षा 7 की छात्रा हिरल शर्मा ने शनिवार को प्रभात स्पा सैलून एण्ड इंस्टीट्यूट पहुंचकर कैंसर पीडि़तों को दान किए जाने के लिए बाल समर्पित किए।

इंस्टीट्यूट निदेशक और रोटरी क्लब पन्ना के स्थायी परियोजना निदेशक अशोक पालीवाल का कहना है कि लंबे दान करने से अकसर महिलाएं कतराती हैं, लेकिन उनके चलाए जा रहे अभियान से युवतियों के साथ किशोरियों में जागरूकता आई है। वह दान में मिले बालों को मुम्बई के मदत चेरिटेबल ट्रस्ट को भिजवाते हैं। दान में मिले बालों के विग बनाकर कैंसर पीड़ित महिलाओं को मुफ्त में दिए जाते हैं। पालीवाल बताते हैं कि कैंसर रोग के निदान के दौरान थैरेपी के चलते रोगी गंजेपन का शिकार हो जाता है, जिसके चलते वह आत्मविश्वास खोने लगते हैं। इसका सबसे अधिक दुष्प्रभाव महिला रोगियों पर पड़ता है। इसीलिए महिला रोगियों को तैयार विग बांटने के लिए हेयर डोनेशन पर काम लंबे समय से जारी है।

अब तक 1489 हेयर डोनेट

पालीवाल बताते हैं कि उनके इंस्टीट्यूट पर हिरल शर्मा द्वारा दिया गया हेयर डोनेट 1489वां था। इससे पहले यहां मनाली कुंवर नामक युवती अपने 4 फीट के हेयर डोनेट कर चुकी, जो एक विश्व रिकार्ड था।

कैंसर रोग के दौरान कीमोथैरपी और अन्य उपचार के दौरान सिर के बाल झड़ जाते हैं और इसके चलते विशेषकर महिलाएं डिप्रेशन का भी शिकार हो जाती है। उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उन्हें ऐसे विग तैयार कर दिए जाएं ताकि वह किसी से मिलने से झिझके नहीं, बल्कि उनकी कैंसर जैसे रोग से लड़ने की क्षमता बढ़े। इसके लिए जरूरी है हेयर डोनेशन, जिसको लेकर उदयपुर के अशोक पालीवाल ने हेयर डोनेशन अभियान की शुरुआत की थी। जिस तरह ब्लड डोनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया गया, उसी तरह अब लोगों को हेयर डोनेशन के लिए तैयार किया जा रहा है। डोनेशन के लिए हेयर की लंबाई दस इंच से अधिक होनी चाहिए तभी उसके विग बनाए जा सकते हैं। शुरुआत में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा, लेकिन उनके सैलून पर आने वाली संगीता भंडारी ने पहली बार उन्हें हेयर डोनेट किए जाने का विचार दिया। उदयपुर के अलावा अन्य शहरों को भी उनके हेयर डोनेशन के अभियान में जोड़ने की बात पालीवाल ने कही।

हिंदुस्थान समाचार/सुनीता कौशल/संदीप

   

सम्बंधित खबर