उज्जैनः महाकाल महालोक में देश की प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट 'प्रसादम' और 'अवंतिका हाट बाजार' का उद्घाटन रविवार को

उज्जैनः महाकाल महालोक में देश की प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ का उद्घाटन रविवार को

- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे उद्घाटन

- 218 करोड़ रुपये के 187 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी होगा

उज्जैन, 6 जनवरी (हि.स.)। हेल्दी एवं हाईजेनिक फूड स्ट्रीट योजना अंतर्गत महाकालेश्वर मंदिर के नवविस्तारित क्षेत्र महाकाल महालोक में बनाए नवनिर्मित देश की प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ का उद्घाटन रविवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे। इस मौके पर जिले में 218 करोड़ रुपये के 187 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी होगा।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक डॉ.तेजबहादुर सिंह चौहान, जितेन्द्र पंड्या, सतीश मालवीय, अनिल जैन कालूहेड़ा, महेश परमार, दिनेश जैन उपस्थित रहेंगे। अतिथियों द्वारा महाकाल लोक में निर्मित देश की प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट प्रसादम का लोकार्पण एवं प्रदेश की 36 स्वास्य्म संस्थाओं का भूमिपूजन एवं प्रदेश की 150 स्वास्य्थ संस्थाओं का लोकार्पण सम्पन्न होगा।

शनिवार को कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अमला व्यस्त रहा। भीड़ बढ़ाने के लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं और विभिन्न योजना के लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों को सुव्यवस्थित व्यवस्थाओं के लिये आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये। अलग-अलग व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गए। उन्होंने बताया कि प्रसादम् का निर्माण भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण से मिली अनुदान राशि से नीलकंठ वन के समीप स्थित स्मार्ट वाहन पार्किंग के ऊपर किया है।

कलेक्टर ने बताया कि महाकाल लोक में देश का प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट (प्रसादम) एफएसएसएआई और स्मार्ट सिटी के द्वारा प्रारम्भ किया जायेगा। यहां स्ट्रीट फूड को बनाने में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जायेगा। प्रसादम में स्ट्रीट फूड का हब बनेगा, जहां उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुगण ले सकेंगे। ईट राइट फूड के अन्तर्गत सभी मापदण्डों का यहां विशेष ध्यान रखा जायेगा। प्रसादम नीलकंठ वन के समीप स्थित स्मार्ट वाहन पार्किंग के ऊपर स्थित परिसर में शुरू होगा। महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यहां विभिन्न स्ट्रीट फूड बनाये जायेंगे। प्रसादम में विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाये जाएंगे। साथ ही खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भी स्टाल रहेगा।

उल्लेखनीय है कि देश में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा 100 क्लीन स्ट्रीट फूड हब निर्माण करने का निर्णय लिया गया था, जिसके क्रम में मध्य प्रदेश राज्य में चार क्लीन स्ट्रीट फूड हब स्थापित करने का लक्ष्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया। इसी कड़ी में उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर एवं भोपाल जिले को चयनित कर क्लीन स्ट्रीट फूड हब बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गई थी। इसी अनुक्रम में उज्जैन में महाकाल लोक परिसर में भारत सरकार की हेल्दी एवं हाईजेनिक फूड स्ट्रीट योजना अन्तर्गत प्रथम हेल्दी एवं हाईजेनिक फूड स्ट्रीट फूड हब प्रसादम तैयार किया जा चुका है, जिसका रविवार को शुभारम्भ होगा। इस योजना में स्ट्रीट फूड वेण्डर्स को रोजगार उपलब्ध होगा। साथ ही महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं को उच्च गुणवत्ता वाली खाद्य सामग्री प्राप्त होगी।

मिलावट से मुक्ति अभियान अन्तर्गत प्रशासन द्वारा खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम एवं आम नागरिकों को गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मिलावट से मुक्ति अभियान गत 9 नवम्बर, 2020 से प्रारम्भ किया गया था। इसी अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में मार्च-2023 में दूध के शुद्धिकरण का विशेष अभियान भी चलाया गया था। इसके तहत विशेषत: दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों के निर्माताओं के प्रतिष्ठानों की सघन जांच की गई थी। प्रदेश में ईट राईट गतिविधियों के अन्तर्गत देश में प्रथम ईट राईट भोग प्रमाणन महाकाल मन्दिर उज्जैन को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण भारत सरकार से प्राप्त कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/दधिबल

   

सम्बंधित खबर