क्षतिग्रस्त पेयजल योजनाओं की दैनिक आधार पर रिपोर्ट तैयार करें

- सभी जनपदों में आपदा के दृष्टिगत कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाए

देहरादून, 04 जुलाई (हि.स.)। सचिव, पेयजल शैलेश बगोली ने गुरुवार को सचिवालय में प्रदेश में मानसून के दृष्टिगत पेयजल विभाग की ओर से की गई तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में क्षतिग्रस्त पेयजल योजनाओं की दैनिक आधार पर रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत की जाए।

इस मौके पर सचिव,पेयजल शैलेश बगोली ने क्षतिग्रस्त पेयजल योजनाओं की मरम्मत की सूचना उपलब्ध कराने को कहा। साथ जल संस्थान और जल निगम के सभी डिवीजनों को समय पर मरम्मत के लिए पर्याप्त आवश्यक सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पिछले 03 सालों के अनुभव के आधार पर संवेदनशील डिवीजन में अतिरिक्त मानव संसाधन एवं सामग्री की भी व्यवस्था रखने और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कैमिकल सोडियम हाइपोक्लोराईड, एलम सभी डिवीजनों को उपलब्ध कराने को कहा।

सचिव की ओर से आपदा के दृष्टिगत सभी जनपदों में कन्ट्रोल रूम की स्थापना करने और पेयजल के स्रोतों की निरंतर सफाई व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने जल संस्थान, जल निगम की ओर से उपयोग किये जा रहे सभी पेयजल श्रोतों की जीआईएस मैपिंग कराने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

इस मौके पर अपर सचिव पेयजल रणवीर सिंह चौहान सहित पेयजल निगम व जल संस्थान के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर