नववर्ष पर मुख्यमंत्री योगी का तोहफा, शुभ मुहूर्त में कराएंगे सामूहिक विवाह

मीरजापुर, 06 जनवरी (हि.स.)। अनुकरणीय... गरीबों के लिए वरदान बनी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आंग्ल नववर्ष पर 16, 17, 20, 21, 27, 28, 30 एवं 31 जनवरी को मेगा इवेंट की तर्ज पर शुभ मुहूर्त में प्रदेश भर की गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाएगा। गरीब माता-पिता के लिए यह नववर्ष पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तोहफा होगा। इसके लिए पात्र गरीबों को आनलाइन आवेदन करना होगा। दाम्पत्य जीवन की शुरूआत करने के साथ जीवन के हर मोड़ पर सरकार मदद को तैयार है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चंद्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के शीर्ष प्राथमिक कार्यक्रमों में सम्मिलित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत मेगा इवेंट की तर्ज पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। विवाह के लिए जनवरी माह में 16, 17, 20, 21, 27, 28, 30 एवं 31 जनवरी शुभ मुहूर्त की तिथि है। आर्थिक रूप से गरीब अभिभावक जो अपनी पुत्री की शादी सामूहिक शादी कार्यक्रम में कराना चाहते हैं, वे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत आनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र का प्रिंट आउट आवश्यक संलग्नक यथा कन्या की आयु संबंधी प्रमाण-पत्र, गरीबी रेखा, निराश्रित, बीपीएल कार्ड अथवा दो लाख वार्षिक सीमा तक का आय प्रमाण-पत्र, कन्या एवं वर की पासपोर्ट साइज फोटो, विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति के मृत्यु प्रमाण-पत्र की प्रति, परित्यक्ता होने की स्थिति में न्यायालय के आदेश की प्रति एवं कन्या के बैंक खाता की प्रति सहित ब्लाक मुख्यालय (ग्रामीण क्षेत्र), नगर निकाय (शहरी क्षेत्र), अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अथवा जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय पर जमा करें।

प्रत्येक कन्या की शादी पर 51000 रुपये खर्च करेगी सरकार

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत कुल अनुमन्य धनराशि 51000 के सापेक्ष प्रत्येक शादी के लिए 35000 रुपये वधू के बैंक खाते में भेजी जाएगी। साथ ही 10,000 रुपये का उपहार सामग्री दिया जाएगा और छह हजार रुपये शादी समारोह संपन्न कराने के लिए कार्यक्रम आयोजक को दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/राजेश

   

सम्बंधित खबर