माघ मेला को महाकुम्भ-2025 के रिहर्सल के रूप में लें : ए.के शर्मा

समीक्षा बैठक

प्रयागराज, 06 जनवरी (हि.स.)। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा शनिवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में माघ मेला एवं महाकुम्भ 2025 की तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि माघ मेला को आगामी महाकुम्भ के रिहर्सल के रूप में लें। बैठक में उन्होंने कार्यों को गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने निर्देश दिये।

उन्होंने मकर संक्रान्ति सहित अन्य स्नान पर्वों के लिए की गयी तैयारियों के सम्बंध में अधिकारियों को माघ मेले को सकुशल,सुरक्षित एवं स्वच्छ ढंग से कराये जाने हेतु निर्देशित किया। माघ मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिए।

मंत्री ए.के शर्मा ने माघ मेले के तैयारियों की जानकारी ली,जिस पर मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने महाकुम्भ के आयोजन के दृष्टिगत इस बार माघ मेले में जो नए अभिनव प्रयोग किए जा रहे, के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि इस बार वाटर लेजर शो,थिमेटिक गेट्स,फ्लोटिंग जेटी,ड्रोन मानीटरिंग,सैनिटेशन ब्लाक,सोलर लाइट,थिमेटिक लाइट्स सहित अन्य नए प्रयोग माघ मेले में किए जा रहे है। मंत्री ने माघ मेला में पार्किंग व यातायात व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गयी। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल का चिन्हांकन ऐसे स्थानों पर किया जाये,जो मेला क्षेत्र से दूर न हो, जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

मंत्री श्री शर्मा ने गहरे पानी में बैरिकेटिंग लगाये जाने के साथ-साथ गोताखोरों एवं जल पुलिस की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती सुनिश्चित किए जाने को कहा। मंत्री ने बैठक में पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगवाये जाने के निर्देश दिए,जिससे मेला क्षेत्र में आने वाले लोगों को मेला में की गयी व्यवस्थाओं के सम्बंध में सही ढंग से जानकारी हो सके। उन्होंने मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था बनाये रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदियों में सीधे नाले का गंदा पानी किसी भी हाल में न गिरने पाये, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री ने महाकुम्भ मेला के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। जिस पर मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द ने बताया कि जनपद में बन रहे आरओबी, एयरपोर्ट,डिजिटल लाइब्रेरी,पर्यटन स्थलों का उच्चीकरण व कॉरिडोर बनाना, कल्चर सेंटर,फ्लोटींग रेस्टोरेंट,स्पोटर्स वाटर,कुम्भ के दृष्टिगत यातायात व पार्किंग व्यवस्था,सड़कों का चौड़ीकरण,सुन्दरीकरण व सुदृढ़ीकरण,रिवटर फ्रंट रोड़, रिंग रोड सहित महाकुम्भ के आयोजन के दृष्टिगत कराये जा रहे अन्य विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने प्रत्येक प्रोजेक्ट की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आप सभी अपने स्वयं की रूचि से पहल कर विभागीय संसाधनों का प्रयोग करते हुए अपने विभाग से सम्बंधित कार्यों को चुस्त-दूरूस्त व प्रजेंटेवल बनाने का प्रयास करें।

बैठक में महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी,विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी, पीयूष रंजन निषाद,महानगर अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा ने भी अपने-अपने सुझाव दिए। बैठक के उपरांत मंत्री ने मेला क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए संगम पहुंचकर मां त्रिवेणी की पूजा-अर्चना की तथा माघ मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की। इसके उपरांत उन्होंने लेटे हनुमान जी का दर्शन व पूजन भी किया।

इस मौके पर महापौर गणेश केसरवानी,विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी,पीयूष रंजन निषाद,महानगर अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा सहित मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान,नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग सहित अन्य सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर