उत्तर कछार हिल्स स्वायत्तशासी परिषद का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न

डिमा हसाउ (असम), 8 जनवरी (हि.स.)। 13वीं उत्तर कछार हिल्स स्वायत्तशासी परिषद के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। शाम चार बजे के बाद भी कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रहीं और अंधेरा होने के बावजूद मतदान प्रक्रिया चलती रही। दोपहर तीन बजे तक 55.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदाताओं का उत्साह देखते हुए मतदान 70 फीसदी तक हो सकती है।

सोमवार को सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ और शाम चार बजे तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। इसी बीच सत्तारूढ़ भाजपा पर विपक्ष ने धांधली करने के आरोप लगाएं हैं। डिग निर्वाचन क्षेत्र के विपक्षी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार सेथमिन थांग खोंगसाई ने आरोप लगाया कि डिग निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार सैमुअल चांगसन मौल्कन और टोंगिक्रो मतदान केंद्रों पर जबरन कब्जा कर लिया और मतदान किया गया। इसके अलावा विपक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा ने थिंगवम गांव के लेटखोलाल लोअर प्राइमरी स्कूल के मतदान केंद्र पर मतदाताओं को लाइन में खड़े होने के बाद भी वोट देने से रोकने की कोशिश की।

वहीं भाजपा पर सेमखर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक आने से रोकने का आरोप लगाया गया है। ऐसे भी आरोप थे कि सेमखर मतदान केंद्र के बाहर मतपत्र लावारिस मिले थे। विपक्षी दलों का आरोप है कि भाजपा बूथों पर कब्ज़ा, धांधली और पैसे देकर चुनाव जीतने की कोशिश कर रही है। हातीखाली निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार निरंजन होजाई पर सुबह मतदाताओं को पैसे बांटने का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। विपक्षी पार्टी कांग्रेस और तृणूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इन सब घटनाओं के बावजूद जिला प्रशासन या राज्य चुनाव आयोग ने कोई कार्रवाई नहीं की है। शाम चार बजे मतदान समाप्त होने के बाद मतदानकर्मी मतपेटियां लेकर हाफलोंग डॉन बॉस्को हाई स्कूल के स्ट्रांग रूम में पहुंचने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि मतदान के पहले दो घंटे में सुबह 10 बजे तक मतदान दर 10.92 फीसदी रही। दोपहर 12 बजे यह दर बढ़कर 33.42 फीसदी हो गई। दोपहर तीन बजे तक 55.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राज्य चुनाव आयोग का मानना है कि वोटिंग दर बढ़कर 70 फीसदी तक पहुंच सकती है। उत्तर कछार हिल्स स्वायत्तशासी परिषद की 28 सीटों में से 22 सीटों के लिए मतदान कराया गया है। क्षेत्र की छह सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/निरुपम/अरविंद/सुनील

   

सम्बंधित खबर