महानंदा बेसिन प्रोजेक्ट से उजड़ेंगे आशियाने, विधायक-सांसदों ने विरोध में की सभा

पूर्णिया,08 जनवरी (हि.स.)। महानंदा बेसिन प्रोजेक्ट के खिलाफ पूर्णिया वासी एकजुट होने लगे हैं। अलग अलग दलों के सांसद व विधायक सहित पूर्व मंत्री हाजी अब्दुस सुब्हान की अगुवाई में बायसी हाई स्कूल मैदान में करीब दस हजार की संख्या में लोगों ने आम सभा में हिस्सा लिया ।

इस आम सभा में किशनगंज के कांग्रेस से सांसद डॉ जावेद आज़ाद, बायसी के राजद विधायक सैयद रुकुनुद्दीन अहमद , अमौर के एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल ईमान, कटिहार जिला के बलरामपुर से माले विधायक और विधायक दल के नेता मेहबूब आलम, कदवा से कांग्रेस विधायक और विधायक दल के नेता शकील अहमद खान मुख्य रूप से शामिल हुए । इनके अलावा सीमांचल के अलग अलग जिलों के सैंकड़ो पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे ।

सभा में मौजूद आम अवाम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने बताया कि महानंदा बेसिन प्रोजेक्ट का ये दूसरा फेस है। जिसके निर्माण कार्य के लिए बांध बनाए जा रहे हैं । लेकिन इस बांध के निर्माण कार्य से जो तबाही सीमांचल में आने वाली है। उससे सरकार या विभाग को कोई लेना देना नहीं है ।

महानंदा नदी और उनकी सहायक नदियों में बनाए जाने वाले बांध को तट के करीब नहीं बनाकर किलोमीटर भर दूर बनाया जा रहा है । जिससे नदी और बांध के बीच हजारों आशियाने बने हैं , जो तबाह हो जाएंगे । इसलिए बांध रोको संघर्ष समिति द्वारा बांध के निर्माण में तत्काल रोक लगाकर नए सिरे से स्थानीय प्रतिनिधि व ग्रामीणों की मौजूदगी में नया प्रारूप तैयार किया जाए और फिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाए ।

उल्लेखनीय है कि महानंदा बेसिन प्रोजेक्ट के तहत सीमांचल के कटिहार, पुर्णिया, अररिया और किशनगंज से गुजरने वाली दर्जनों नदियां शामिल है । सैंकड़ो किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट के लिए 400 करोड़ से अधिक की राशि आवंटित है । इसे बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू होना है । लेकिन संघर्ष समिति ने विरोध करते हुए प्रोजेक्ट बनाने से इनकार करते हुए मुख्यमंत्री से मांग की है ।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर