चीनी में पकड़ी गई घटतौली के लिए गन्ना प्रबंधक की गिरफ्तारी के लिए समाहर्ता के समक्ष धरना

बेतिया, 09 जनवरी (हि.स)। संयुक्त किसान मोर्चा पश्चिम चम्पारण आज बेतिया में जिला पदाधिकारी के समक्ष मझौलिया चीनी मिल द्वारा किसानों के गन्ना की चोरी और सीनाजोरी के विरुद्ध विशाल धरना दिया। धरना को संबोधित करते हुए बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव ने बताया कि चीनी मिल मालिकों द्वारा लगातार गन्ने की चोरी की जा रही है। 2018 में भी तत्कालीन जिला पदाधिकारी से मिल प्रबंधकों द्वारा किसानों के गन्ने की चोरी की शिकायत की थी। जिला पदाधिकारी ने जिले के तीनों अनुमण्डल पदाधिकारियों को जांच के आदेश दिए । जांच के दौरान मझौलिया, बगहा और नरकटियागंज चीनी मिलों के तौल केंद्रों पर घटतौली पकड़ी गई थी।मिल कर्मियों पर मुकदमा हुआ और गिरफ्तारी भी हुई थी।

लेकिन जिला प्रशासन द्वारा किसानों का लूट करने वाले चीनी मिल मालिकों पर कोई कारवाई नहीं की जा रही है। हमें चीनी मिल मालिकों तथा प्रशासन की मिली भगत के खिलाफ एक मजबूत संघर्ष खड़ा करना है। तभी हम लूट से बच सकेंगे।

मझौलिया चीनी मिल में 24 दिसंबर 23 को दीपक सहनी की गन्ना तौल में 5 क्विंटल की घटतौली पकड़ी गई । आवाज उठाने पर चीनी मिल के गन्ना प्रबंधक जयप्रकाश त्रिपाठी ने मिल कर्मियों के साथ दीपक सहनी को मारा । इसकी सूचना पाकर मझौलिया पुलिस मिल में पहुंची और गन्ना लदे ट्रेलर को एक दूसरे धर्म कांटा पर तौल कराई तो 5 क्विंटल गन्ना बढ़ गया और स्पष्ट हो गया कि चीनी मिल में किसानों के गन्ना की लूट मिल प्रबन्धन द्वारा किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / अमानुल हक़ /चंदा

   

सम्बंधित खबर