सीयू जम्मू में भारतीय ज्ञान प्रणालियों पर एफडीपी का उद्घाटन

जम्मू, 9 जनवरी (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र (एमएमटीटीसी) ने कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन के नेतृत्व के तहत 9 से 18 जनवरी तक एक व्यापक संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) करने जा रहा है। । इसे भारतीय ज्ञान प्रणालियों (आईकेएस) पर गहन अभिविन्यास और संवेदीकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह एफडीपी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के उद्देश्यों के साथ संरेखित है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन ने समकालीन शिक्षा में पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, सभी विषयों में संकाय का विकास हमारे विश्वविद्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है। यूजीसी-एमएमटीटीसी, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय की निदेशक डॉ. नीलिका अरोड़ा ने बताया कि यह एफडीपी कार्यक्रम उस श्रृंखला में दूसरा है जिसे केंद्र पेश करने वाला है। एफडीपी कार्यक्रम में भारत भर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के 170 संकाय सदस्य शामिल हैं, जिसका लक्ष्य पारंपरिक भारतीय ज्ञान और आधुनिक शैक्षणिक तरीकों के बीच अंतर को पाटना है।

उन्होंने यह भी बताया कि एमएमटीटीसी को वर्तमान उच्च शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलावों को लागू करने और इसे पुनर्जीवित करने और इस तरह समानता और समावेशन के साथ उच्च गुणवत्ता वाली उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर