खोड़ा के लिए जल निगम ने तैयार किया प्रोजेक्ट - वीके सिंह

वार्ता करते वीके सिंहवार्ता करते वीके सिंह

गाजियाबाद,10 जनवरी(हि.स.)।खोड़ा के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। बीते लंबे समय से नगर पालिका खोड़ा में जुड़ी आपूर्ति जल, पेयजल, और सीवरेज की समस्या खत्म होने जा रही है। जल निगम ने एक प्रोजेक्ट तैयार किया है ताकि गंग नगर से खोड़ा के लिए पाइप लाइन के माध्यम से जल लाया जा सके। इसका रोडमैप भी तैयार हो गया है। बुधवार को केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक के बाद वीके सिंह ने बताया कि सिंचाई विभाग में अधिकारियों की अदला-बदली के कारण यह प्रोजेक्ट बीच में लटका रहा लेकिन अब इसके लिए गम्भीर प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्य सचिव ने इस संबंध में मीटिंग करते हुए साल 2023 के मार्च में अधिकारियों को आदेश दिया कि नोएडा अथॉरिटी के माध्यम से खोड़ा को पानी सप्लाई दी जा सके।

वीके सिंह ने बताया कि गंगा जल प्रोजेक्ट यूनिट यूपी जल निगम अर्बन गाजियाबाद चीफ इंजीनियर यूपी राजेश कुमार पंकज, सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर कंस्ट्रक्शन सर्किल यूपी जल निगम अर्बन , एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के साथ बैठक की। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि इस प्रोजेक्ट की डीपीआर फाइनल कर इस पर जल्द कार्य शुरू कराएं। इस कार्य की विशेष निगरानी के लिए कर्नल यूबी सिंह को लगाया गया। गंग नहर के माध्यम से सीधा पानी की सप्लाई खोड़ा में लाने के लिए एक अन्य प्रोजेक्ट को भी मंजूरी मिल गयी है।इसका डीपीआर सिंचाई विभाग द्वारा बनाया जा चुका है। इस संबंध में डेहरा हापुड़ में 2 एकड़ जमीन की डिमांड की गई है। अभी पाइपलाइन द्वारा सिद्धार्थ विहार से 253 करोड़ 14 लाख रुपये की लागत से 50 एम.एल.डी. पानी नगर पालिका खोड़ा में नल के द्वारा पानी की सप्लाई दी जाएगी। इसके इसके साथ ही खोड़ा का सीवरेज कनेक्शन नोएडा की जमीन पर लाकर, नोएडा के पूरे सीवरेज सिस्टम से जोड़ा जाना भी स्वीकृत हुआ है।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली/सियाराम

   

सम्बंधित खबर