ललितपुर के अटल आवासीय विद्यालय में 280 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू

फाइल फोटो अटल आवासीय विद्यालय ललितपुरफाइल फोटो अटल आवासीय विद्यालय ललितपुरफाइल फोटो अटल आवासीय विद्यालय ललितपुरफाइल फोटो अटल आवासीय विद्यालय ललितपुर

कक्षा 6 और कक्षा 9 में विद्यार्थियों को मिलेगा प्रवेश,पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए योगी सरकार की योजना

कोविड में निराश्रित हुए बच्चों को भी मिलेगा योजना का लाभ

झांसी,10 जनवरी(हि. स.)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए निरंतर इस योजना का विस्तार कर रही है। ललितपुर जनपद के धौर्रा में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में सत्र 2024-25 में कक्षा 6 और कक्षा 9 में 280 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की गई है। सभी आधुनिक सुविधाओं युक्त सह शैक्षिक आवासीय विद्यालय में सीबीएसई पैटर्न पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बालक-बालिकाओं के पृथक छात्रावास, खेल एवं अन्य गतिविधियों को प्रोत्साहन, भोजन और छात्रावास की नि:शुल्क व्यवस्था उपलब्ध है।

31 तक किया जा सकेगा आवेदन

ललितपुर जनपद के धौर्रा में उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए झांसी मंडल के झांसी, ललितपुर और जालौन जनपदों के31 दिसंबर 2023 को कम से कम तीन वर्ष पूरा कर चुके नवीनीकृत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों, कोविड महामारी के दौरान निराश्रित हुए महिला एवं बाल विकास विभाग में पंजीकृत बच्चों और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के अंतर्गत पात्र बच्चों से प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। विद्यालय में कक्षा 6 में 140 सीटों पर और कक्षा 9 में 140 सीटों पर प्रवेश किये जायेंगे। इनमें आधी सीटों पर बालकों और आधी सीटों पर बालिकाओं का प्रवेश लिया जाएगा। विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। आवेदन 31 जनवरी 2024 तक जमा किये जा सकेंगे।

कुल 280 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जन्मतिथि 01 मई 2012 से 31 जुलाई 2014 के मध्य होनी चाहिए। कक्षा 9 में प्रवेश के लिए जन्मतिथि 01 मई 2009 से 31 जुलाई 2011 के मध्य होनी चाहिए। विद्यालय में प्रवेश के लिए झांसी मंडल के जिलों के एसडीएम कार्यालय, बीडीओ कार्यालय, बीएसए कार्यालय, जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय और जनपदीय श्रम कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं और इन्हीं कार्यालयों में फार्म जमा किया जा सकता है। प्रवेश में सीटों पर नियमानुसार आरक्षण की व्यवस्था रहेगी। विद्यालय के प्रधानाचार्य जियालाल ने बताया कि विद्यालय के वर्तमान सत्र के लिए कक्षा 6 और कक्षा 9 की कुल 280 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/सियाराम

   

सम्बंधित खबर