सुलतानपुर के 380 कामगारों को मिलेगा इजराइल में नौकरी

सुल्तानपुर,10 जनवरी (हि.स.)। युद्धग्रस्त देश इजराइल जाने के लिए बड़ी तादाद में सुलतानपुर के कामगार आगे आए हैं। भवन निर्माण की विभिन्न श्रेणियों के सैकड़ों श्रमिकों ने श्रम विभाग में आवेदन कर इजराइल के पुनर्निर्माण में हाथ बंटाने की इच्छा जताई है। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद इन आवेदकों का प्रैक्टिकल व मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। जिसमें पास होने वालों को भारत सरकार एजेंसी के माध्यम से इजराइल भेजेगी।

21 वर्ष से 45 वर्ष तक की उम्र वाले मजदूरों का होगा सेलेक्शन

उत्तर प्रदेश राज्य से लगभग 10 हजार निर्माण श्रमिक इजराइल भेजे जाने को लेकर सरकार ने वैकेंसी निकाली है। 21 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु व 2 से 3 साल तक के अनुभव वाले निर्माण श्रमिक इसमें भेजे जाने हैं। 2 हजार सिरेमिक टाइल,2 हजार प्लास्टरिंग,3 हजार फ्रेम वर्क एवं शटरिंग कारपेंटर एवं 3 हजार आयरन बेन्डिंग पदों पर आवेदन के लिए अंतिम तारीख 31 दिसम्बर 2023 थी। लेकिन सरकार ने आवेदन करने की तिथि को 10 जनवरी 2024 तक बढ़ा दिया है।

बेसिक अंग्रेजी का होना चाहिये श्रमिकों को ज्ञान

श्रमिकों को बेसिक अंग्रेजी की जानकारी, बोलना व समझना एवं निर्माण की ड्राइंग पढ़ना आना चाहिए। इसके अलावा पात्र अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किए जाने पर संपूर्ण सूचना एनएसडीसी के माध्यम से पीआईबीए को उपलब्ध कराई जाएगी। पीआईबीए द्वारा अभ्यर्थी की समस्त सूचनाओं जैसे नाम,पता उम्र एवं संबंधित दस्तावेजों तथा पासपोर्ट की पुष्टि की जाएगी।

प्रैक्टिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट भी होगा

सूचनाओं की पुष्टि के पश्चात अभ्यर्थी का प्रैक्टिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा श्रम एवं सेवायोजन विभाग तथा एनएसडीसी के सहयोग से व्यावसायिक शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा विभाग के संबंध में से टेस्टिंग सेंटर का निर्माण होगा। जहां प्रतिदिन 500 व्यक्तियों के प्रशिक्षण का कार्य किया जाएगा। चयनित होने पर प्री डिपार्चर की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

मजदूरो का ब्यौरा सरकार को जाएगा भेजा

वहां पर इन कामगारों को आवास की सुविधा के साथ ही एक लाख रूपये से अधिक सैलरी हर महीने दी जाएगी। सहायक श्रम आयुक्त मधुबन राम के मुताबिक इजराइल सरकार ने भारत सरकार से अनुभवी एवं कुशल निर्माण श्रमिकों की मांग की है। जिसके तहत इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे गए थे। अब तक उम्मीद से ज्यादा आवेदन आए हैं। नौ जनवरी तक भवन निर्माण की विभिन्न श्रेणियों में कुल 380 आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी है। लिहाजा अभी और आवेदन आने की संभावना है। अभ्यर्थियों का नाम,पता,उम्र,शैक्षिक योग्यता,पासपोर्ट आदि का ब्यौरा दर्ज कर भारत सरकार को भेजा जाएगा।

15 जनवरी के बाद भेजा जाएगा इजराइल

श्रम एवं सेवायोजन विभाग और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन इंटरनेशनल (एनएसडीसी) की ओर से 15 जनवरी को लखनऊ में अभ्यर्थियों का परीक्षण किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को प्री डिपार्चर ट्रेनिंग देने के बाद इजराइल भेजा जाएगा।

सटरिंग कारपेंटर श्रेणी में सबसे अधिक आवेदन

भवन निर्माण की चार श्रेणियों के कामगारों से आवेदन मांगे गए हैं। इनमें सिरेमिक टाइल, प्लास्टरिंग, शटरिंग कारपेंटर (फ्रेमवर्क) व आयरन बेल्डिंग शामिल हैं। पयागीपुर स्थित सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय में अभी तक शटरिंग कारपेंटर श्रेणी में सबसे अधिक 173 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। जबकि सिरेमिक टाइल श्रेणी में 37,प्लास्टरिंग में 104 व आयरन बेल्डिंग श्रेणी में 66 आवेदन किए गए हैं।

एक से पांच साल का अनुबंध, मिलेगी एक लाख 37 हजार सैलरी

चयनित श्रमिकों को भारत सरकार के अधीन एजेंसी एनएसडीसी व इजराइल सरकार की एजेंसी पीआईबीए की ओर से इजराइल में निवास व रोजगार का प्रबंध किया जाएगा। न्यूनतम एक साल और अधिकतम पांच साल के अनुबंध की बाध्यता होगी। सामाजिक सुरक्षा व प्रवासी भारतीय बीमा योजना 2017 के तहत चिकित्सा एवं जीवन बीमा की सुविधा के साथ श्रमिकों को 137260 रूपये हर महीने पगार मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/दयाशंकर

/राजेश

   

सम्बंधित खबर