बेलूर मठ में विवेकानन्द की 161वीं जयंती मनाई गई

कोलकाता, 12 जनवरी (हि.स.)। बेलूर मठ में स्वामी विवेकानन्द की 161वीं जयंती मनाई गई। वहां शुक्रवार सुबह 5:30 बजे मंगलारती के साथ जयंती समारोह शुरू हो गया। बेलूर रामकृष्ण मिशन की विभिन्न शाखा संगठनों द्वारा सुबह एक रंगारंग शोभायात्रा भी निकाली गई। बेलूर मठ में पूरे दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

सुबह से ही बेलूर मठ में भक्तों की भीड़ देखने को मिली। छात्रों और शिक्षकों के साथ स्थानीय स्कूलों द्वारा एक शोभायात्रा का आयोजन किया गया ।

बेलूर मठ में 40वां युवा दिवस मनाया गया। उद्घाटन संगीत, वैदिक मंत्रों का जाप, गीत लेखन, योग प्रदर्शन सहित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई है।

सुबह से ही मठ एवं मिशन के सन्यासियों और विद्यार्थियों ने स्वामीजी के मंदिर, आवास एवं मुख्य मंदिर परिसर का भ्रमण किया है।

मुख्य मंदिर के बगल में अस्थायी रूप से बने मंडप में सुबह आठ बजे से ही विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गये। सुबह रामकृष्ण मिशन के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, विभिन्न स्कूलों और क्लबों ने स्वामीजी के चित्र के साथ शोभायात्रा के जरिए बेलूर मठ पहुंचे। तदुपरांत दिन भर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होता रहा।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश

   

सम्बंधित खबर