कड़ाके की ठंड से कांपा पलामू, सात डिग्री गिरा पारा

पलामू, 12 जनवरी (हि.स.)। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र से आने वाली पहाड़ों की सर्द हवाओं से पलामू के मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन में धूप, लेकिन दोपहर बाद ठंडी हवाओं से कनकनी बढ़ गई है। यह स्थिति अगले पांच से छह दिनों तक रहने की संभावना है। अचानक आए मौसम में बदलाव से पलामू जिले के न्यूनतम तापमान में सात डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.08 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 24 घंटे पहले 14 डिग्री सेल्सियस रहा था। हालांकि अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 26.02 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 17 जनवरी को बारिश के आसार है। बादलों के छाने के बाद पारा चढेगा, तभी राहत मिलने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केन्द्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि उत्तरी भारत शीतलहर की चपेट में है। वहां से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से पलामू सहित राज्यभर में ठंड बढ़ गई है। अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट होगी। ऐसी स्थिति 13 और 14 जनवरी को भी रहेगी। 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। 17 जनवरी को एक बार फिर हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक सुबह में कोहरा और धुंध छाया रहेगा। बाद में आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा।

इस सीजन में पहली बार अचानक आए मौसम में बदलाव से जनजीवन पर असर पड़ा है। सुबह, शाम और रात को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कनकनी से हाथ पांव फूटने लगे हैं। लोग आग तापकर शरीर को गर्म कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर