उदयपुर का प्राकृतिक परिवेश बहुत खुबसूरत है, इसे सहेजना जरूरी-विधायक जैन

उदयपुर, 12 जनवरी (हि.स.)। उदयपुर का प्राकृतिक परिवेश बहुत खुबसूरत है और हम सभी का दायित्व है कि इसे सहेज कर रखें और इसके संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करें।

यह बात उदयपुर विधायक ताराचंद जैन ने शुक्रवार को उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 2024 के 10वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में कही। लेक पिछोला के किनारे स्थित कालका माता नर्सरी के समीप व गोल्डन पार्क में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उन्होंने कहा कि उदयपुर पर प्रकृति की विशेष कृपा है। यह झीलों के साथ यहां के प्राकृतिक व नैसर्गिक सौंदर्य के लिए भी विश्व विख्यात है। यहां का प्राकृतिक परिवेश बहुत खुबसूरत है और हम सभी का दायित्व है कि इसे सहेज कर रखें और इसके संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करें। यहां आस-पास काफी तालाब है जहां देश-विदेश से विभिन्न प्रजातियों के पक्षी आते हैं उनके बारे में यहां की युवा पीढी को प्रेरित करना होगा।

संभागीय आयुक्त भट्ट ने इस आयोजन के लिए वन विभाग को बधाई दी और कहा कि प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए ऐसे आयोजनों की महती आवश्यकता है। उन्होंने विभिन्न विद्यालयों से आये बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताते हुए कहा कि युवा पीढ़ी का दायित्व है कि ऐसे आयोजनों से जुड़कर पर्यावरण मित्र बने।

कार्यक्रम मुख्य वन संरक्षक आर.के.सिंह व आर.के.जैन, समाजसेवी रवीन्द्र श्रीमाली विशिष्ट अतिथि थे। अतिथियों ने पक्षियों को छोड़कर एवं तिरंगी आभा के गुब्बारे उड़ाकर फेस्टिवल का शुभारंभ किया।

विधायक जैन ने प्रतिभागियों को वेटलैंड मित्र व पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई। अतिथियों ने स्मारिका व पक्षी परिचय पुस्तिका का विमोचन किया। विधायक एवं संभागीय आयुक्त ने हाथ पर बर्ड का टेटू भी बनवाया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/संदीप

   

सम्बंधित खबर