कोरबा: कार्यों का सत्यापन और पूर्णता के पश्चात् ही ठेकेदारों को करें भुगतान: कलेक्टर

Payment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verificationPayment to contractors only after verification

कोरबा 12 जनवरी (हि . स.)। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक ली। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि पानी हर किसी की आवश्यकताओं में से एक है। इसलिए हर घर में नल और जल उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो, इस दिशा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जिम्मेदारी के साथ शीघ्रता एवं पारदर्शिता से गुणवत्तामूलक कार्य करें। जल जीवन मिशन के कार्यों को करने वाले ठेकेदारों से कार्य पूर्ण कराने के पश्चात् ही उन्हें भुगतान करना सुनिश्चित करें। आधा-अधूरे कार्यों पर पूर्ण भुगतान न करें और भुगतान से पहले ठेकेदारों द्वारा किए गए कार्यों का सत्यापन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि अधूरे कार्यों का पूर्ण भुगतान करना गंभीर लापरवाही है, इसलिए ऐसा न करें। कलेक्टर ने भुगतान से पूर्व समिति के तीन अन्य विभागों के कार्यपालन अभियंताओं का हस्ताक्षर भी लेने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री वसंत ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जलजीवन मिशन अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में पीएचई के कार्यपालन अभियंता ए.के. बच्चन को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल पहुंचाने के कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण करें। उन्होंने निर्देशित किया कि लोगों के घरों में लगने वाले नलों में पानी की आपूर्ति पर्याप्त फोर्स के साथ उपलब्ध हो। सभी इंजीनियर और आईसीए फील्ड पर कार्यों का अवलोकन करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में लापरवाही और उदासीनता होने पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने बैठक में जिले में अब तक बिछाए गए पाइप लाइन, पेयजल आपूर्ति और प्रगतिरत् कार्यों की जानकारी ली। बैठक में क्रेडा के अधिकारी ने कहा कि एक माह के भीतर पूर्ण हो चुके 260 कार्यों की संख्या को बढ़ाकर 360 कर ली जाएगी। कलेक्टर ने बैठक में पाइप लाइन बिछाने के दौरान सड़कों को नुकसान नहीं पहुंचाने, एक माह के भीतर बिना सोर्स वाले स्थानों पर पेयजल उपलब्ध कराने बनाई गई कार्यनीति की जानकारी उपलब्ध कराने सहित सिविल निर्माण की प्रगति के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर प्रदीप साहू समिति के सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी जी.पी. भारद्वाज, कृषि अधिकारी अजय अनंत, सहायक आयुक्त आदिवासी श्रीकांत कसेर, सीएमएचओ एस. एन. केशरी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार, जल संसाधन विभाग के पी. के. वासनिक, पीएमजेएसवाई के एस. के. नाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ हरिश तिवारी

   

सम्बंधित खबर