त्रिपुरा से आया पत्रकारों का दल बरेका पहुंचा, लोको निर्माण प्रक्रिया को देखा

त्रिपुरा से आया पत्रकारों का दल बरेका में 

- बरेका महाप्रबंधक से शिष्टाचार मुलाकात की, जाना गौरवशाली इतिहास

वाराणसी, 12 जनवरी (हि.स.)। विकसित भारत संकल्प यात्रा और एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना के अंतर्गत त्रिपुरा के पत्रकारों का दल पांच दिवसीय वाराणसी प्रवास पर है। शुक्रवार को दल ने बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) में भ्रमण किया और कारखाने के वर्कशॉप में इंजन निर्माण की प्रक्रिया को देखा। पत्रकारों का दल बरेका के उपलब्धियों से भी परिचित हुआ। दल ने महाप्रबंधक बरेका बासुदेव पांडा से शिष्टाचार मुलाकात भी की। महाप्रबंधक ने पत्रकारों के दल का स्वागत कर बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में बरेका भी अपना योगदान दे रहा है। बरेका अब तक 10 हजार से ज्यादा रेल इंजन का निर्माण कर चुका है जो देश के विकास की गति को और तेज करने में सहायक साबित होता रहा है।

महाप्रबंधक ने बरेका में चल रही परियोजनाओं, कर्मचारियों के अनुकूल वातावरण से सुसज्जित बरेका कॉलोनी, चिकित्सालय, बच्चों के लिए खेल-कूद के लिए क्रीडा मैदान, हरित वातावरण, जल संचरण तकनीकी, सीवेज ट्रीट्मन्ट प्लांट, ऊर्जा संरक्षण एवं अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं से बेहतर किए जा रहें प्रयासों की भी जानकारी दी। प्रशासन भवन के कीर्ति कक्ष में आयोजित एक अन्य बैठक में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एवं मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी विजय ने पत्रकारों को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बरेका एवं लोको निर्माण प्रक्रिया की जानकारी दी। इससे पूर्व पत्रकारों के दल को मुख्य विद्युत इंजीनियर, लोको अरुण कुमार शर्मा ने बरेका कर्मशाला का भ्रमण कराया। पत्रकारों ने लोको निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन किया। लोकोमोटिव के ड्राइवर कैब में पहुंचकर पत्रकार बहुत ही हर्षित हुए।

कर्मशाला भ्रमण के दौरान उत्साहित पत्रकारों ने सेल्फ़ी छायाचित्रों के साथ यादों को भी संजोया। कर्मशाला भ्रमण के दौरान कार्य प्रबंधक मुकेश कारीढाल व कार्य प्रबंधक कृष्ण मोहन चौहान, केंद्रीय संचार ब्यूरो के अधिकारी डा. लालजी, पत्र सूचना कार्यालय, वाराणसी के मीडिया एवं संचार अधिकारी प्रशांत कक्कड़, सीबीसी अगरतला के अधिकारी सुदीप्तो भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीधर/प्रभात

   

सम्बंधित खबर