शादी के झांसे में फंसाकर युवक को बनाया शिकार, पैसे व गहने लेकर भागी युवती

धर्मशाला, 01 जुलाई (हि.स.)। जालधंर की महिला ने धर्मशाला के साथ लगते सकोह के रहने वाले युवक को शादी के झांसे में फंसाकर गहनें व पैसे लेकर फुर्र हो गई है। इतना ही नहीं लूटेरी दुल्हन महिला के साथ पंजाब का एक गिरोह भी पूरी तरह से सक्रिय था, जो कि शादी करवाने के झांसे में फंसाकर विवाह से पहले ही पीड़ित युवक व परिवार से डेढ़ लाख रुपए भी हडप्प गए थे।

पंजाब के लुधियाना में ही नॉटरी में फ्रॉड विवाह करवाया गया था, जबकि महिला पहले से ही शादीशूदा है और एक बच्चे की मां है। अब महिला व शातिरों की ओर से शादी का झांसा देकर धोखाधड़ी करने पर युवक ने पुलिस थाना धर्मशाला में पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाई है। वहीं, हिमाचल के जिला कांगड़ा में भी शादी करके ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय होता हुआ नज़र आ रहा है, जिसे लेकर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। इससे पहले गगल में भी इसी तरह से गिरोह ने यंहा के युवक के साथ शादी के नाम पर ठगी की थी।

धर्मशाला पुलिस थाना ने उक्त मामले में सोमवार को थाना में पहुंची शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला सकोह के युवक व उनका परिवार शादी के रिश्ते तलाश कर रहा था। इसी बीच पंजाब के कुछ शातिरों के संपर्क में युवा आ गया, उन्होंने एक युवती से विवाह करवाने की बात कही। साथ ही कहा कि वह गरीब परिवार से हैं, ऐसे में शादी का सभी खर्च भी आपको ही देना होगा। इस पर युवक व उनके परिवार ने डेढ़ लाख रुपए शादी से पहले ही दे दिया। युवक को पंजाब के लुधियाना में ही नॉटरी में फ्रॉड मैरिज भी करवाई गई।

इस दौरान ही महिला व शातिर लोग गायब हो गए। महिला व उसके गिरोह ने अपनी चाल के तहत युवक की ओर से शादी में दिए गए आभूषण व पैसों की बड़ी रकम लेकर रफ्फूचक्कर हो गए। इसके बाद युवक व परिजनों के हर जगह तलाश करने पर भी महिला का कोई पता न चला। जबकि बाद में हर जगह तलाश करने के बाद सच्चाई पता लगी कि महिला पहले से ही शादीशूदा है, और उसका एक बच्चा भी है। इतना ही नहीं यह भी पता लगा कि युवक को झांसे में लेकर ठगी का शिकार बनाया गया है। इस पर अब युवक व परिजनों ने धर्मशाला पुलिस थाना में पहुंचकर महिला व आरोपी लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाते हुए उचित कार्रवाई की मांग रखी है।

उधर, पुलिस विभाग कांगड़ा के एएसपी बीर बहादुर सिंह ने बताया कि सकोह से युवक की ओर से शादी के नाम पर जालंधर की महिला की ओर से धोखाधड़ी की शिकायत मिली है। मामले के हर पहलू को ध्यान में रखते हुए एफआईआर दर्ज कर आगामी छानबीन की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर