हृदय रोग से पीड़ित आनंद को सफल इलाज के लिए भेजा गया अहमदाबाद

हृदय रोग से पीड़ित आनंद को सफल इलाज के लिए भेजा गया अहमदाबाद हृदय रोग से पीड़ित आनंद को सफल इलाज के लिए भेजा गया अहमदाबाद हृदय रोग से पीड़ित आनंद को सफल इलाज के लिए भेजा गया अहमदाबाद

किशनगंज,13जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) बच्चों को सुविधाजनक तरीके से समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पहल कर रही है। इसी क्रम में जिले में जन्मजात हृदय रोग से किशनगंज के ढेकसारा मोहल्ला की 4.9 वर्षीय बच्चा आनंद चौधरी को सफल इलाज के लिए एम्बुलेंस के द्वारा पटना ले जाया गया। उसके बाद यहां से हवाई जहाज से अहमदाबाद भेजा गया है।

शनिवार को सिविल सर्जन डॉ कौशल किशोर ने बताया कि जिले में हृदय में छेद के साथ जन्में कई बच्चों की मुफ्त सफल सर्जरी हो चुकी है। आरबीएसके में शामिल मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत जिले में हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का समुचित इलाज हो रहा व पीड़ित बच्चे स्वस्थ्य भी हो रहें हैं। जो आरबीएसके टीम की सकारात्मक पहल का परिणाम है। इसके लिए जिले में पीएचसी से लेकर जिला स्तर के अस्पतालों में तैनात आरबीएसके टीम क्षेत्र भ्रमण कर ऐसे बच्चों को ना सिर्फ चिह्नित कर रही बल्कि, उसका निःशुल्क समुचित इलाज भी सुनिश्चित करवा रही है।

इस दौरान सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी दी जा रही और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। जिससे अधिकाधिक लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सकें और अनावश्यक परेशानियों से दूर रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर