जयपुर में पतंगबाजी उत्सव शुरू, छतों पर वो काटा...वो मारा का गूंज रहा शोर

जयपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। मकर संक्रांति के अवसर पर रविवार को जयपुर में पतंगबाजी का उत्सव शुरू हो गया। रविवार सुबह से ही बच्चे हों या वृद्ध सभी छत पर नजर आने लगे हैं। वो काटा...वो मारा के शोर से शहर गूंज रहा है। सभी की निगाहें आसमान में लगी हुई हैं। साफ मौसम होने के कारण लोग छतों पर परिवार के साथ पतंग उड़ाने में व्यस्त हैं।

गुलाबी शहर की विश्व प्रसिद्ध पतंगबाजी देखने देश-विदेश से पर्यटक भी जयपुर पहुंचे हैं। पतंग उड़ाने का जुनून न केवल बच्चों पर बल्कि बड़ों में भी नजर आ रहा है। छुट्टी के दिन छोटे बच्चों के साथ वृद्ध और यहां तक की युवतियां भी पतंग उड़ाने में पीछे नहीं हैं। पुराने शहर की चारदीवारी हो या मानसरोवर, सोडाला, राजापार्क, वैशाली नगर जैसी नई बसावट में भी पतंगबाजों का जोश कम नहीं दिखाई दे रहा है। पतंग उड़ाने वालों के साथ-साथ लूटने वाले भी पीछे नहीं हैं।

उल्लेखनीय है कि जयपुर में मकर संक्रांति हमेशा 14 जनवरी को मनाई जाती है। स्थानीय प्रशासन की तरफ से इस दिन जयपुर जिले में छुट्टी घोषित की जाती है लेकिन इस बार तिथि के अनुसार मंकर संक्रांति 15 जनवरी को आ रही है। इसे देखते हुए जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने छुट्टी 15 जनवरी को घोषित की है। इस कारण दो दिन लगातार छुट्टी रहेगी।

मकर संक्रांति पर सुबह और शाम 4 घंटे पतंगबाजी पर रोक रहेगी। सुबह 6 से 8 बजे तक और शाम को 5 से 7 बजे तक पतंगबाजी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा पतंगबाजी में चाइनीज मांझा, प्लास्टिक, सिंथेटिक मांझा और जहरीले मेटल से बने मांझे पर पूरी तरह रोक रहेगी। गृह विभाग ने इसके लिए सभी कलेक्टरों को एडवाइजरी जारी की है।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/पवन

   

सम्बंधित खबर