मकर संक्रांति को बर्दवान में उड़े मोदी पतंग

बर्दवान, 15 जनवरी (हि.स.)। मकर संक्रांति के दिन पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में पतंग उड़ाने की परंपरा है। सोमवार को बर्दवान के आसमान में बड़ी संख्या में मोदी की तस्वीर अंकित पतंग को उड़ता हुआ देखा गया।

दरअसल, शाही काल से ही बर्दवान शहर में पौष संक्रांति पर पतंग उड़ाने का चलन चला आ रहा है। इदिलपुर काठगोला घाट, सदरघाट माघी मेला, बहिर सर्बमंगला पाड़ा सहित विभिन्न स्थानों पर पतंग मेला मनाया जाता है। इस साल भी मेले के आसपास तेंतुलतला बाजार, बड़ाबाजार, जेलखाना मोड़, बोरहाट, लाकुर्डी सहित शहर के विभिन्न इलाकों में पतंग व्यापारियों ने पतंग और मांझा धागे की व्यवस्था की है।

वर्ष 2024 के आते ही लोकसभा चुनाव की भी सुगबुगाहट शुरू हो गई है। विक्रेताओं का कहना है कि इस साल के पतंग महोत्सव में यह ''मोदी-पतंग'' बाजार को हिला रही है। प्रधानमंत्री की फोटो वाली पतंगें दुकानों पर मिल रही हैं। फोटो के साथ लिखा है, ''बीजेपी मिशन 2024''.

दुकानदारों का दावा है कि उन्होंने यह पतंग अलग से नहीं मंगवाई है। थोक में आने वाले पतंगों के साथ मोदी की तस्वीर वाली पतंगें आईं है। वे उस पतंग को बेच रहे हैं। उनका दावा है कि कागज या प्लास्टिक की पतंगों के अलावा ''मोदी पतंग'' की भी पर्याप्त मांग है। बहरहाल, इस पतंग को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के सदस्य अनीश दास ने कहा कि मोदी जी का नाम अभी आसमान में उड़ रहा है। यह तो सिर्फ ट्रेलर है लोकसभा चुनाव में पूरी पिक्चर दिखेगी।

प्रदेश तृणमूल के प्रवक्ता प्रसेनजीत दास ने कहा कि ममता बनर्जी लोगों के दिल में है। पतंग से कुछ नहीं होगा। पिछली विधानसभा की तरह इस लोकसभा में भी लोग भाजपा और मोदी हराएंगे।

जिला माकपा सचिव तापस रॉय ने कहा कि अब विभिन्न त्योहारों को राजनीतिक रंग में रंगा जा रहा है, यह हास्यास्पद है। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर