राम मंदिर उत्सव : मंदिरों की सजावट के लिए देवस्थान विभाग ने दिए 10-10 हज़ार, सर्वश्रेष्ठ 100 मंदिर होंगे सम्मानित

जयपुर, 15 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन राजस्थान हजारों मंदिरों में सजावट होगी। मंदिरों में अभिषेक के साथ भगवान की विशेष पूजा-अर्चना होगी। भजन-कीर्तन होंगे और प्रसाद वितरण भी होगा। सभी मंदिरों में दीपक जलाए जाएंगे। इसे लेकर देवस्थान विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरे देश में एक उत्सव की तरह हैं। प्रदेश में भी देवस्थान विभाग इसे एक उत्सव की तरह ही मनाएगा। उन्होंने बताया कि देवस्थान विभाग के अधीन कुल 593 मंदिर हैं। इन मंदिरों में सजावट के लिए विभाग ने प्रति मंदिर 10-10 हजार रुपए भी जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि जो मंदिर विभाग के अधीन नहीं हैं। उनसे भी सजावट करने की हमने अपील की हैं। ये मंदिर ट्रस्ट व विभिन्न समितियों द्वारा संचालित है। हमने अपील की है कि इन मंदिरों में भी जन सहभागिता से सजावट की जाए। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ सजावट करने वाले 100 मंदिरों के पुजारियों व उनके प्रबंधकों को देवस्थान विभाग की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए 21 जनवरी को विभाग एक वेबसाइट लॉन्च करेगा। जिस पर मंदिरों की सजावट के फोटो और वीडियो अपलोड किए जा सकेंगे। विभाग की टीम इन फोटो व वीडियो में से सर्वश्रेष्ठ सजावट वाले मंदिरों का चयन करेगी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ने पूरे देश में स्वच्छ तीर्थ अभियान शुरू किया है। इसके तहत 22 जनवरी तक मंदिरों में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई की जा रही है। प्रदेश में भी सत्ता व संगठन इस अभियान को चला रहे हैं। 22 जनवरी को सभी मंदिरों में विशेष सजावट करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर