नारनौलः शांति सद्भावना एवं सामंजस्य का जनक है योगः डा. जयदीप आर्य

नारनौल, 2 जुलाई (हि.स.)। हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य ने कहा कि योग के माध्यम से ही हम मानव समाज में शांति सद्भावना एवं सामंजस्य स्थापित कर सकते हैं। वे मंगलवार को जिला की योग व्यायामशालाओं का निरीक्षण कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि योग को बढ़ावा देते हुए आम जनमानस में योग के महत्व को पहुंचाते हुए स्वस्थ भारत समृद्ध भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए हरियाणा सरकार हरियाणा योग आयोग के माध्यम से सतत प्रयासरत है। हरियाणा सरकार प्रत्येक जिले के अधिकांश गांवों में योग एवं व्यायामशालाओं का निर्माण करवा कर आमजन को योग से जोड़ने के लिए योग सहायकों के माध्यम से प्रतिदिन योग सत्र का आयोजन करवा रही है। निरंतर योग प्राणायाम का अभ्यास करते हुए आमजन बीमारियों से बचकर अपना पैसा बचाकर राष्ट्र सेवा में भी योगदान दे पाएंगे।

गौरतलब है कि महेंद्रगढ़ जिले के गांवों सैदअलीपुर, दताल, इस्लामपुरा, दनचौली, ताजीपुर एवं नांवा में नई योग व्यायामशालाओं का निर्माण होना है। इनकी प्रगति की विस्तृत जानकारी लेने के लिए ही योग आयोग के चेयरमैन ने जिले का दौरा किया। इस दौरान डा. जयदीप आर्य ने बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं अस्पताल का भी दौरा कर पंचकर्म चिकित्सा से सम्बन्धित व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता एवं संतुष्टि जाहिर की।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय आयुर्वेद एवं योग का ही है। ऐसे में हमें आयुर्वेद एवं योग पर पूरे समर्पण भाव से काम करना चाहिए। इस मौके पर उनके साथ जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत सिंह, जिला योग कोऑर्डिनेटर डा. सतीश कुमार, बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेद कॉलेज एवं अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा, श्रीनिवास गुजरवार, उप चिकित्सा अधीक्षक डा. पंकज कौशिक मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

   

सम्बंधित खबर