उप्र में सिहरन भरी सर्दी बरकरार, पड़ेगा पाला

कानपुर, 15 जनवरी (हि.स.)। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के साथ पछुआ हवाओं के चलने से उत्तर प्रदेश में सर्द भरी हवाएं बराबर आ रही हैं। जिससे न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है और भीषण गलन पड़ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों तक सिहरन भरी सर्दी बरकरार रहेगी। इसके साथ ही पाला पड़ने की भी संभावना है। ऐसे में किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि फसलों पर पानी देकर नमी बरकरार रखें।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि मौसम पूर्वानुमान है कि अभी दो दिन तक कानपुर मण्डल सहित उत्तर प्रदेश में सिहरन भरी सर्द हवाएं चलती रहेंगी। जिससे गलन में फिलहाल कमी होती नहीं दिख रही है। हालांकि दिन में धूप निकलेगी लेकिन ज्यादा असरदायक नहीं होगी। बंगाल की खाड़ी में मौसमी हलचल बना हुआ है जिससे मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरा और घना होगा। ऐसी स्थिति में पाला पड़ने की अधिक संभावना है और किसानों को सलाह दी जाती है कि फसलों पर रासायनिक दवाओं का छिड़काव करें और नमी बरकरार रखने के लिए सिंचाई करते रहें। वहीं आमजनमानस को सलाह दी जाती है कि जरुरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकले, क्योंकि यह सर्दी सीधे हृदय को नुकसान पहुंचा सकती है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 10.2 और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 94 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 87 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रही जिनकी औसत गति 3.2 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों आसमान साफ रहने के कारण वर्षा की कोई संभावना नहीं है। प्रातःकाल एवं रात्रि के समय शीत लहर चलने और घने कोहरा छाये रहने के आसार है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर