बलौदाबाजार : मंत्री टंकराम वर्मा ने की जिले के विभिन्न विभागों की कामकाज की समीक्षा

बलौदाबाजार, 16 जनवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री टंकराम वर्मा ने आज मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय बलौदाबाजार भाटापारा में जिले के विभिन्न विभागों की कामकाज की समीक्षा की है। इस दाैरान नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल,विजय केसरवानी,कलेक्टर चंदन कुमार,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा,डीएफओ मयंक अग्रवाल उपस्थित रहे।

जिले में चल रहे अवैध कॉलोनी निर्माण एवं उसके प्लाटिंग की रजिस्ट्री पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश वर्मा ने बैठक में कलेक्टर को दिए है। राजस्व के लंबित सभी प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा की आज व्यक्ति सबसे ज्यादा परेशान राजस्व विभाग से ही है। आमजनों के छोटे छोटे समस्याओं का हल नही होता है। उन्होंने यह छवि सुधारने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए है। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर को राजस्व निरीक्षक स्तर में शिविर लगाने कहा है।

स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पेयजल पर हो बेहतर कार्य

श्री वर्मा ने कहा जिले में स्वास्थ्य,शिक्षा एवं पेयजल पर हो बेहतर कार्य मेरी पहली प्राथमिकता है। श्री वर्मा ने जिले के स्वास्थ्य व्यवस्थाओं से नाखुश हुए उन्होने जिला हॉस्पिटल को रिफर सेंटर भी कह दिया। सबसे ज्यादा शिकायत जिला हॉस्पिटल की मिलती है। डॉक्टर किसी भी मरीज को स्थानीय प्राइवेट हॉस्पिटल में रिफर कर देते है और बहुत से जिला हॉस्पिटल के डॉक्टर ही निजी हॉस्पिटल उसी मरीज का इलाज करते है। इस तरह अब नही चलनी चाहिए आगे व्यवस्था दुरुस्त हो इसके लिए सीएचएमओ एवं सिविल सर्जन को सख्त निर्देश दिए हैं। श्री वर्मा ने आगे कहा की जिले में जल जीवन मिशन की स्थिती अच्छी नही है इस पर अधिक कार्य करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सुहेला हथबंध क्षेत्र के दूरस्थ गांव तिल्दाबांधा जैसे गावों में पेयजल की व्यवस्था कैसे सुदृढ़ हो इस पर कार्य करने कहा है।

अपराधियों को नहीं मिलेगी राजनैतिक संरक्षण

उन्होंने दो टूक कहा कि, जिले में किसी भी अपराधी को राजनैतिक संरक्षण नही मिलेगी। गांव गांव जो अवैध शराब बिक्री एवं जुआ सट्टा का केंद्र बन रहा है उस पर पुलिस प्रशासन तत्काल रोक लगाएं। अवैध शराब बिक्री,सट्टा एवं नशाखोरी पर सख्त कार्रवाई के निर्देश एसपी को दिए है। जिले में शांत वातावरण का हो निर्माण होना चाहिए सरकार में जो परिवर्तन हुआ है वह नीचे भी दिखाई एवं महसूस होनी चाहिए।

हेलमेट पहनने किया प्रेरित

उन्होने पुलिस से कहा की हमारा जिला औद्योगिक जिला सभी तरफ सीमेंट कारखाने एवं खदान स्थित है तो स्वाभाविक है की बड़ी गाड़ियां चलती है। लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए हेलमेट पहनने के लिए आप लोगों को प्रेरित कराएं इस पर जोर जबरदस्ती नहीं बल्कि सकारात्मक पहल होनी चहिए। श्री वर्मा ने ग्राम पंचायत पनगांव में आयोजित सरपंच सचिव की प्रशिक्षण शिविर की जानकारी जनप्रतिनिधियों को नही देने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए भविष्य में इस तरह की गलती नहीं दुहराने की बात कही।

मंत्री श्री वर्मा ने कहा आप और हम सभी जनता के सेवक है जनता के बेहतर जीवन यापन के लिए सकारात्मक कार्य करनी चाहिए। व्यक्तिगत रूप से आप सभी को जो मदद चाहिए मैं अवश्य करूंगा। जिले को एक बेहतर कल देने के लिए मिलजुल कर कार्य करे।

कलेक्टर चंदन कुमार ने मंत्री को विश्वास दिलाया कि, आने वाले दिनों में विधिवत कार्ययोजना बना राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकारण किया जाएगा। इसी तरह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने भी आश्वस्त किया की अब अवैध शराब बिक्री, सट्टा एवं नशाखोरी पर पुलिस विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जाएगी। अपर कलेक्टर बीसी एक्का द्वारा आभार व्यक्त किया गया। बैठक में सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे, एसडीएम रोमा श्रीवास्तव,सभी एसडीएम, जनपद सीईओ,सीएमओ सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर