'दीवार लेखन अभियान' को लेकर भाजपा को आड़े हाथों लिया

जम्मू, 16 जनवरी (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) के वरिष्ठ नेताओं ने जम्मू-कश्मीर भारतीय जनता पार्टी द्वारा शुरू किए गए 'दीवार लेखन अभियान' की कड़ी निंदा की है। विजय लोचन अध्यक्ष जेकेएनसी एससी सेल और राकेश सिंह राका जेकेएनसी सेंट्रल जोन के उपाध्यक्ष जम्मू ने दावा किया कि इस तरह की प्रथा का सहारा लेकर भगवा पार्टी ने जम्मू और श्रीनगर की तथाकथित स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को भी कमजोर कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हालांकि आज तक तथाकथित स्मार्ट सिटी परियोजनाओं पर जमीन पर ज्यादा काम नहीं देखा गया है, लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं को लगता है कि ये भाजपा नेता पूरे जम्मू शहर में परियोजना के तहत हुए मामूली विकास को भी लीपापोती करने पर तुले हुए हैं।

पार्टी नेताओं ने भाजपा की कार्रवाई को महज दीवारों को नुकसान पहुंचाने वाला करार देते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियां जम्मू-कश्मीर में लागू नगरपालिका अधिनियम के तहत घोर उल्लंघन हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कानून के तहत सड़कों और सार्वजनिक स्थानों के सामने की दीवारों को नुकसान पहुंचाना एक अपराध है जिसके लिए सख्त सजा का प्रावधान है। उल्लंघन करने वालों पर मुकदमा चलाया जा सकता है और 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

उन्होंने दावा किया कि मौजूदा भाजपा शासन के तहत जम्मू-कश्मीर के लोग सबसे ज्यादा पीड़ित हैं और आज भगवा पार्टी द्वारा उनके विश्वास को धोखा देने के कारण वे अपने भविष्य के बारे में बेहद निराशावादी महसूस कर रहे हैं। इससे जम्मू-कश्मीर, विशेषकर जम्मू में भाजपा को राजनीतिक स्थान खोना पड़ा है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने नेताओं के साथ मूर्खों के स्वर्ग में रह रही है और सोच रही है कि इस तरह के अभियान उन्हें राजनीतिक क्षेत्र में खोई हुई जमीन हासिल करने में सक्षम बनाएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि तथ्य यह है कि ये अभियान विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील क्षेत्र में इसके कुशासन के तहत पार्टी के कुकर्मों को और अधिक उजागर कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर