मप्रः राज्य स्तर पर ग्वालियर के कैंथोदा गाँव का परचम लहराकर लौटीं अनामिका

- गाँववासियों ने किया अभूतपूर्व स्वागत, रथ पर बिठाकर निकाला विजयी जुलूस

ग्वालियर, 16 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में ग्वालियर का परचम लहराकर लौटीं चौथी कक्षा की छात्रा अनिका डागौर के स्वागत में ग्राम कैंथोदा के निवासियों ने पलक पाँवड़े बिछा दिए। वर्ड पॉवर चैम्पियनशिप इंग्लिश ओलम्पियाड की सीहोर में हाल ही में आयोजित हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कैंथोदा गाँव के निवासी लखन डागौर की बिटिया अनिका डागौर ने सम्पूर्ण प्रदेश में तृतीय स्थान हासिल किया है। अनिका ग्वालियर जिले में संकुल स्तर और जिला स्तर पर आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहीं थीं।

मंगलवार को यह खबर जैसे ही कैंथोदा गाँव में पहुँची कि उनके गाँव की बिटिया अनामिका ने प्रदेश स्तर पर क्षेत्र का परचम लहराया है तो पूरे गाँव में खुशी की लहर दौड़ गई। ग्राम पंचायत कैंथोदा के सरपंच राजेन्द्र सिंह ने बाजार से रथ (बग्घी) व डीजे मँगवा लिया। जब अनिका कैंथोदा पहुँची तो गाँववासियों ने उन्हें सम्मानपूर्वक रथ पर बैठाया और विजयी जुलूस निकालकर जगह-जगह उनका भव्य, आत्मीय व अभूतपूर्व स्वागत किया। गाँव में जगह-जगह पर लोगों ने अनामिका की आरती उतारी और पुष्पाहारों से स्वागत किया।

सरपंच राजेन्द्र सिंह भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। उनका कहना है कि हमारे गाँव की बिटिया ने सम्पूर्ण क्षेत्र का नाम रोशन किया है। इस उद्देश्य से अनिका बिटिया का भव्य स्वागत किया गया है, जिससे क्षेत्र के अन्य बच्चों को भी प्रेरणा मिले। कु. अनिका की प्रतिभा को निखारने में शिक्षक रामकिशन पलिया ने उल्लेखनीय योगदान दिया है।

डीपीसी रविन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि सरपंच राजेन्द्र सिंह की पहल पर ग्रामवासियों द्वारा अनिका का ऐतिहासिक स्वागत किए जाने की खबर जब भोपाल पहुँची तो राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरपंच राजेन्द्र सिंह से बात की और उनके प्रति आभार जताया। साथ ही सरपंच को भरोसा दिलाया कि उनके गाँव में खेल मैदान बनवाने की सार्थक पहल की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर