उदयपुर के देहलीगेट चौराहे पर अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

उदयपुर के देहलीगेट चौराहे पर अतिक्रमण के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई

उदयपुर, 16 जनवरी (हि.स.)। उदयपुर शहर में पिछले दिनों से सड़क किनारे के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई के बीच मंगलवार को बरसों बाद ऐतिहासिक कार्रवाई हुई। प्रशासन-पुलिस-नगर निगम के संयुक्त दस्ते ने शहर के अतिव्यस्त देहलीगेट चौराहे पर बरसों से काबिज अतिक्रमण पर बुलडोजर चला दिया गया। शहरवासियों ने इस कार्रवाई को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि करीब 30 साल से अधिक समय से देहलीगेट चौराहे के किनारों पर दुकानदारों ने अस्थायी निर्माण कर अतिक्रमण कर रखा था।

दरअसल, देहलीगेट चौराहा लम्बे समय से यातायात जाम की समस्या से जूझ रहा है। यह शहर का ऐसा चौराहा है जहां पर शहर का लगभग हर वाहन गुजरता है। सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर जाने के लिए इस चौराहे से गुजरना ही होता है। इसलिए यहां पर दिन भर यातायात का घनत्व बना रहता है। इसी चौराहे के समीप ही कलेक्ट्रेट व अन्य महत्वपूर्ण कार्यालय होने से भी यहां वाहनों की आवाजाही ज्यादा रहती है। धरना-प्रदर्शन के दौरान भले ही पुलिस यातायात को डायवर्ट करके स्थिति संभालने का प्रयास करती है, लेकिन सामान्य दिनों में भी यहां लगातार वाहनों की कतार बनी रहती है।

इन वाहनों की कतार में एक बड़ा कारण मंगलवार को हटाया अतिक्रमण बोटल नेक के रूप में था। यहां पर इस बार जो कार्रवाई की गई है, उसे देखकर शहरवासियों का कहना है कि यदि यह अतिक्रमण पुनः नहीं होता है तो इस चौराहे को कुछ राहत की उम्मीद रहेगी, अन्यथा यदि अतिक्रमणकारी पुनः काबिज हो जाते हैं, सड़क तक चबूतरे बना लेते हैं, तो फिर वही स्थिति बनेगी। इस बीच, शहरवासियों ने प्रशासन को यह भी याद दिलाया है कि जब देहलीगेट से कोर्ट चौराहे तक सड़क चौड़ी करने के लिए आरएनटी मेडिकल कॉलेज की जमीन ली गई थी, तब सड़क एयर पैलेस तक आकर अटक गई थी। एयर पैलेस के सामने सड़क चौड़ीकरण का कार्य नहीं हो सका। यही कारण था कि इससे आगे आने वाले बोटल नेक को भी नहीं हटाया जा सका, जो बोटल नेक मंगलवार को हटाया गया है। लेकिन, इस बोटल नेक को हटाने का पूरा फायदा तभी होगा जब इससे आगे एयर पैलेस को भी सड़क पर पार्किंग नहीं करने के लिए पाबंद किया जाए अथवा बरसों पहले इसके कुछ हिस्से को तोड़ने के किए गए निर्णय को अमल में लाया जाए।

इधर, नगर निगम उपमहापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि देहली गेट पर लगभग 120 फीट एल फ्रंट के साथ ही करीब 10 से 30 फीट तक सड़क पर किए गए अतिक्रमण को ध्वस्त कर देर रात तक सड़क निर्माण कार्य संपूर्ण किया गया। नगर निगम द्वारा उदयपुर में यह ऐतिहासिक कार्यवाही की गई है।

सिंघवी ने बताया कि मंगलवार को सुबह 10 बजे नगर निगम की पूरी टीम मौके पर पहुंची और छह अवैध दुकानों को ध्वस्त किया गया। कार्रवाई के दौरान नगर निगम दस्ते में उप निरीक्षक मांगीलाल डांगी, राजस्व निरीक्षक विजय जैन, राहुल मीणा, भानु प्रताप सिंह सहित अतिक्रमण शाखा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टांक एवं उप महापौर पारस सिंघवी, गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी कार्रवाई के दौरान मौका निरीक्षण करने पहुंचे। देहली गेट पर अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान 20 डंपर मलबा हटाया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/संदीप

   

सम्बंधित खबर