अतिरिक्त कक्षायें लगाकर करें छात्रों की कठिनाइयों का निराकरण: सीईओ

जबलपुर, 16 जनवरी (हि.स.)। अर्धवार्षिक परीक्षाओं में ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा शहरी क्षेत्र की शालाओं के कमजोर प्रदर्शन को देखते हुये जिला पंचायत सीईओ जयति सिंह ने मंगलवार को आयोजित बैठक में शहरी क्षेत्र के प्राचार्यों, जनशिक्षकों, विकास खण्ड स्रोत समन्वयकों एवं विकासखण्ड अकादमिक समन्वयकों को अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी भी मौजूद थे।

जिला पंचायत की सीईओ ने बैठक में कहा कि वार्षिक परीक्षाओं के पूर्व गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं संस्कृत जैसे विषयों के अभ्यास पेपर तैयार कर विद्यार्थियों के टेस्ट लिये जायें तथा जहां भी छात्र-छात्राओं को कठिनाइयां आ रही हैं, अतिरिक्त कक्षायें लगाकर उनका निराकरण किया जाये। उन्होंने इन विषयों का रिवीजन कराने पर भी जोर दिया तथा मॉनिटरिंग कर्ताओं को भी स्कूलों के सतत निरीक्षण कर शिक्षकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों पाठ्यक्रम की स्थिति, अतिरिक्त कक्षाओं, अभ्यास पेपर हल कराये जाने की निरीक्षण रिपोर्ट को प्रति दिन गूगल फॉर्म के माध्यम से अपलोड करने आदेशित किया।

जिला पंचायत की सीईओ ने कहा कि अब जबकि वार्षिक परीक्षायें नजदीक हैं सभी शालाओं में परीक्षा परिणाम में सुधार लाने तैयार की गई कार्य योजना पर और ज्यादा ध्यान दिये जाने की जरूरत है। सिंह ने कहा कि शिक्षक पूरे समय विद्यालयों में उपस्थित रहें एवं छात्र-छात्राओं की भी शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। सभी शिक्षक शेष रह गया पाठ्यक्रम अतिशीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम में सुधार लाने किये जा रहे अकादमिक कार्यों की वार्षिक परीक्षाओं तक शालावार, जनशिक्षा केंद्रवार एवं ब्लॉकवार सतत समीक्षा की जायेगी । बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी सहित समस्त एपीसी बीआरसी, बीएसी, जनशिक्षक उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विलोक पाठक

   

सम्बंधित खबर