जोधपुर में गुरु गोविंदसिंह का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया, गुरूद्वारों में सुबह से अरदास और लंगर का आयोजन

जोधपुर, 17 जनवरी (हि.स.)। सिख समाज के 10वें गुरु, गुरु गोविंदसिंह का 357वां प्रकाशोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान गुरुद्वारों में विशेष पूजा अर्चना की गई। यहां गुरु कीर्तन, सत्संग, अरदास व लंगर प्रसादी का आयोजन किया गया। अखण्ड पाठ साहेब के समापन पर कीर्तन कर सामूहिक अरदास की गई।

गुरुद्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब सिंधी कॉलोनी में गुरुपर्व पर विशेष आयोजन हुए। सचिव कुलदीप सिंह सलूजा ने बताया कि गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा के तत्वावधान में गुरु गोबिन्द सिंह के 357वें महान प्रकाश गुरुपर्व पर विशेष कार्यक्रम हुए। गुरुद्वारे में दीवान सजाने के साथ ही अरदास, कीर्तन व सत्संग किया गया। प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में आकर्षक रोशनी की गई।

वहीं गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर सिन्धी समाज की ओर से शहीद हेमू कालानी चौराहा सरदारपुरा स्थित सिंधी गुरु संगत दरबार में गुरु गोविन्द सिंह जयंती श्रद्धा सुमन से मनाई गई।

दरबार के भरत आवतानी ने बताया कि प्रकाश पर्व के चलते यहां तीन दिन तक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसका समापन आज भोग साहब व कीर्तन अरदास के साथ हुआ। इसमें भजन गायकों ने शबद-कीर्तन की प्रस्तुति हजूर संगत को निहाल किया। समूह संगत की ओर से गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद कीर्तन का आनंद लिया। इसके उपरांत लंगर सेवा बरती गई। कार्यक्रम में दरबार के पदाधिकारी मुरली गंगवानी, लक्ष्मण खेतानी, राम तोलानी, महेश खेतानी, लखपत धनकानी, प्रभु ठारवानी, गोपी जनवानी ने अपनी सेवाएं दी।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर