योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक सुगमता से पहुंचे, यही यात्रा का उद्देश्य: केन्द्रीय मंत्री लाभार्थियों ने मेरी जुबानी मेरी कहानी में साझा किये अनुभव सांसद डॉक्टर वीरेन्द्र कुमार ने कृषि कार्य में उपयोग करने ड्रोन का देखा प्रदर्शन

छतरपुर, 17 जनवरी (हि.स.)। केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को देने के लिए छतरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। साथ ही विकास कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार रथ गांव-गांव पहुंच रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार डॉ वीरेन्द्र कुमार के मुख्यातिथ्य में बुधवार को छतरपुर विकासखण्ड के ग्राम थरा एवं गंगायच में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। इस दौरान विधायक ललिता यादव, भारत सरकार के अपर सचिव आसिफ इस्माइल, कलेक्टर संदीप जी.आर, जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, एसडीएम बलबीर सिंह रमन, पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ग्रामों में विभिन्न विभागों से संबंधित केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए स्टॉल लगाए गए और हितग्राहियों को योजनाओं के लाभ से लाभान्वित किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि, कृषि विकास सेवाएं, पशुविभाग की योजनाएं, आयुष्मान सहित विभिन्न योजनाएं शामिल हैं। इस दौरान अधिकारियों द्वारा आमजन को योजनाओं की जानकारी दी गई एवं स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। साथ ही लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन प्राप्त किये गए। केन्द्रीय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार ने थरा ग्राम पंचायत में कियोस्क बैंक खुलवाने के एसडीएम को निर्देश दिए। साथ ही जल जीवन मिशन अंतर्गत हो कार्य में पाइप लाइन निर्धारित गहराई में बिछाने के निर्देश दिए।

केन्द्रीय मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ सही लाभार्थी तक पहुंचाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हो रहे कार्यों से गांव के साथ-साथ देश में बदलाव आया है। मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी देश में कोने कोने में जा रही है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कुल 12 हजार रूपये मिल रहे हैं। जो किसानों के लिए कृषि कार्य में उपयोगी साबित हो रहे हैं। इस दौरान ग्रामवासियों को विकसित भारत की शपथ दिलाई गई।

गैस चूल्हे से खाना बनाना आसान: रामकुंवर

कार्यक्रम में केन्द्र सरकार कीे विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी सुनाई गई और अपने अनुभव साझा किये गये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी रामकुंवर गुप्ता ने बताया कि पहले थरा ग्राम में किसी के पास भी गैस सिलेण्डर नहीं था अब बहुत परिवारों को योजनांतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिला है। इन्होंने बताया कि पहले चूल्हे में खाना पकाने में धुंआ लगने से समस्या आती थी अब गैस सिलेण्डर का प्रयोग कर रहीं है और धुंए से मुक्ति मिलने पर बच्चों को पढ़ाई करने में होती है आसानी। इसी क्रम में पीएम आवास योजना के हितग्राही घनश्याम ने बताया पहले कच्चा घर होने से बरसात के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता था अब प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिल गया और पक्का घर बन गया। इस दौरान आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों सहित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों ने ग्राम थरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में मेरी कहानी मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ मिलने पर आये परिवर्तन की जानकारी दी और अपने अनुभव साझा किये।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर