काहिवि के छात्रों ने बनारस को ग्रीन बेल्ट बनाने के लिए शुरू किया अनोखा अभियान

वाराणसी,18 जनवरी (हि.स.)। जिले में हरियाली बनाए रखने के लिए महामना की बगिया काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों ने पौधा लगाने का एक अनोखा अभियान शुरू किया है। जिसकी शुरुआत गुरुवार को चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ एसएन संखवार की उपस्थिति में सर सुंदरलाल अस्पताल में पौधारोपण से किया गया।

इस दौरान उपस्थित लोगों को छात्रनेता प्रिंस मिश्रा ने शपथ दिलाई कि 'हम अपने आसपास हरियाली बनाए रखने के लिए खाली जमीनों पर पौधारोपण करेंगे और व्यापक पैमाने पर वाराणसी जिले में विभिन्न चरणों में पौधारोपण अभियान को गति देकर काशी को हरियाली युक्त बनाने का प्रयास करेंगे'।

इस अवसर पर चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ एसएन संखवार ने कहा कि पेड़ पौधे इस धरा के अनमोल आभूषण हैं। उनसे ही मनुष्य का जीवन आगे बढ़ता है। इनके अभाव में जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि पेड़ पौधे अवश्य लगाएं। साथ ही उनकी रक्षा करें।

सत्यवीर सिंह ने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से रोकना है तो पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है। जहां एक ओर पेड़ पौधे हमें फल और छाया देते हैं। वहीं, पेड़ पौधों से हमें विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती हैं। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न जगहों पर दर्जनों पौधे लगाए गए। जो निकट भविष्य में प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए उपयोगी साबित होंगे।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से अनिल मिश्रा, प्रवीण शुक्ला, सर सुंदरलाल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० केके गुप्ता, डॉ० सुयश त्रिपाठी, शिबू मिश्रा आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर