छोटे नगरों में मौजूद विरासत स्थलों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाएगी योगी सरकार

- सांस्कृतिक, पौराणिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 50 करोड़ रुपये

लखनऊ, 18 जनवरी(हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश की नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में मौजूद सांस्कृतिक, पौराणिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों पर यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश नगर विकास विभाग की 'वंदन योजना' के तहत विरासत से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाओं के विकास की योजना है। इसके लिए 50 करोड़ रुपये के बजट के साथ ऐसे स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने और सुधारने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना का उद्देश्य है कि इन महत्वपूर्ण स्थलों पर यात्रीगण और पर्यटकों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएं, जिससे इन स्थलों का आकर्षण बढ़े और सांस्कृतिक धरोहर की सुरक्षा हो। इसमें स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, सेफ सिटी, सीएम-ग्रिड जैसी विभिन्न मौजूदा योजनाओं को एकीकृत करके विरासत स्थलों पर यात्री सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 65 जनपदों से कार्य की सूची प्राप्त हो चुकी है, जिसमें 24 पौराणिक स्थल, 22 ऐतिहासिक स्थल, 51 धार्मिक स्थल, 4 शहीद स्थल और 12 सांस्कृतिक स्थल शामिल हैं। इससे नगरवासियों और इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को लाभ होगा। इन स्थानों के सौंदर्यीकरण को शीघ्र पूरा करने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप शुक्ल/राजेश

   

सम्बंधित खबर