एसएमवीडीयू में अनुसंधान पद्धति पर कार्यशाला का उद्घाटन

जम्मू, 18 जनवरी (हि.स.)। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय में अनुसंधान पद्धति और वर्तमान अनुसंधान रुझानों पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया गया है। कार्यशाला का आयोजन स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर द्वारा मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के सहयोग से किया जा रहा है। कार्यशाला को विशेष रूप से मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में काम करने वाले शोधकर्ताओं के लिए अनुसंधान अवधारणाओं, पद्धति और अनुसंधान प्रक्रिया के मूल सिद्धांतों पर ज्ञान-निर्माण के इरादे से अनुसंधान समुदाय की शैक्षणिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर के प्रमुख डॉ. अनुराग कुमार ने उद्घाटन सत्र में प्रारंभिक टिप्पणी दी।

इस अवसर के मुख्य अतिथि प्रोफेसर प्रगति कुमार, कुलपति, ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि शोधकर्ता को शोध करते समय अनुसंधान नैतिकता का पालन करना चाहिए और अनुसंधान की गुणवत्ता और अनुसंधान नैतिकता से समझौता नहीं करना चाहिए। वहीं, शोध को पूरा करने के लिए समय की कमी को ध्यान में रखना होगा।

उद्घाटन समारोह में प्रोफेसर सुप्रण कुमार शर्मा निदेशक, मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र, एसएमवीडीयू उपस्थित थे, जिन्होंने एनईपी 2020 दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर ए.के. दास, डीन, मानविकी और सामाजिक विज्ञान संकाय और सम्मानित अतिथि ने अपने संबोधन में प्रतिभागियों को उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग करने की सलाह दी। कार्यशाला का संयोजक एवं समन्वयन क्रमशः डॉ. अमिताभ विक्रम द्विवेदी एवं डॉ. ईशा मल्होत्रा द्वारा किया जा रहा है। कुलपति ने इस कार्यशाला के संचालन में स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर के प्रयासों की सराहना की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर