उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित

डिमा हसाओ (असम), 19 जनवरी (हि.स.)। उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आज हाफलोंग पुस्तकालय सभागार में आयोजित किया गया। डिमा हसाओ जिला आयुक्त सीमांत कुमार दास ने 28 सदस्यीय उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के सभी निर्वाचित सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर बाद शुरू हुआ था।

भाजपा के 25 निर्वाचित सदस्यों और तीन निर्दलीय सदस्यों ने अपनी-अपनी मातृभाषा में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के बाद उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के पूर्व मुख्य कार्यकारी सदस्य और उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के दिहांगी निर्वाचन क्षेत्र से जीते भाजपा उम्मीदवार देबलाल गार्लोसा ने पत्रकारों को बताया कि उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव आगामी कल तक होगा।

विधायी परिषद के अध्यक्ष पद के लिए आज पार्षदों की बैठक होगी, इसके अलावा भाजपा पार्टी के अंदर और पार्टी के आलाकमान के साथ इस संबंध में चर्चा के बाद मेंबर आफ काउंसिल लेजिस्लेटिव एसेंबली (एमसीएलए) के चेयरमैन का नाम तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चेयरमैन जो भी होगा, वह निर्विरोध चुना जाएगा। देवलाल गार्लोसा ने इशारा किया कि संभवतः 13वीं उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के अगले अध्यक्ष मोहित होजाई हो सकते है।

क्योंकि, मोहित होजाई पहले उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद थे, ऐसे में मोहित होजाई फिर से मुख्य कार्यकारी पार्षद हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके बाद दूसरे चरण में एमसीएलए की बैठक में परिषद का नेता चुना जाएगा, उसके बाद चेयरमैन के लिए उनका नाम राज्यपाल की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा जाएगा। उसके बाद 26 जनवरी के अंदर नयी परिषद का गठन हो जाने की संभावना है। देबलाल गार्लोसा ने कांग्रेस पार्टी की कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा कि इस बार उत्तर कछार हिल स्वायत्त परिषद में कांग्रेस शून्य हो गई है।

उन्होंने कहा कि परिषद में इस बार को कोई विरोधी नहीं है। 1952 के बाद से हर चुनाव जीतकर उत्तर कछार हिल्स स्वायत्त परिषद में कांग्रेस के सत्ता में आती रही है लेकिन इस बार कांग्रेस का हाल बेहद बुरा हो गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा के साथ किसी भी तरह से लड़ाई में सामने नहीं आ पायी। देबलाल गार्लोसा ने कहा कि आने वाले दिनों में जितने भी चुनाव होंगें उनमें कांग्रेस शून्य ही रहेगी। क्योंकि, भाजपा ने हमेशा शांति और विकास के लिए काम किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर