गणतन्त्र दिवस समारोह में आमंत्रित किए गए राजस्थान के प्रगतिशील किसान

जयपुर, 19 जनवरी (हि.स.)। नई दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतन्त्र दिवस समारोह में देश भर से विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले आम लोगों को आमंत्रित किया गया है, इनमें प्रगतिशील किसान भी शामिल है । ऐसे ही राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के प्रगतिशील किसान हैं गुणवंत सिंह व उनकी पत्नी प्रेम कुंवर। दोनों को प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत अपने जिले में अच्छी उपज करने पर आमंत्रित किया गया है । प्रगतिशील किसान दंपती के इस आमंत्रण से जिले भर के किसानों में प्रसन्नता का माहौल है। उन्होंने जानकारी देते हुये बताया कि उनकी करीब 40 बीघा जमीन पर विभिन्न तरह की फल वह सब्जी पैदावारी करते है, जिससे अच्छी उपज होती है और आमदनी में बढ़ोतरी हुई । उन्होने बताया कि जिले में अन्य किसान भी इससे सीख रहे हैं।

इसी योजना के अंतर्गत नागौर जिले के डांगावास निवासी जय प्रकाश ताडा व उनकी पत्नी उषा ताड़ा को भी आमंत्रित किया गया है। प्रगतिशील किसान जय प्रकाश ताड़ा ने बताया कि केंद्र सरकार की बूंद बूंद सिंचाई योजना से अपने खेतो में सिंचाई कर रहे है । जिसमे पानी की 70 फीसदी बचत तथा उर्वरक और मजदूरी पर आने वाले खर्च में कमी आयी है । उन्होंने बताया की वह इसमें सोंफ, जीरा व गेंहू की खेती करते हैं । प्रधानमंत्री के इस आमंत्रण से दोनों प्रगतिशील किसान दंपती 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करेंगे ।

बारां जिले के किसान उत्पादन संगठन से जुड़े परसूराम नागर, गोविंद प्रसाद नागर, हेमराज नागर, भोजराज नागर और हरीओम नागर को भी गणतन्त्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया गया है। इन सभी ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस आमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होने बताया कि किसान उत्पादन संगठन के गठन से किसानो को बिचोलियों से बचाया जा सकता है तथा उनकी आय को दोगुना करने में कारगर साबित हो रहा है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी झुंझुनूं जिले की भारू पंचायत के चकबास गांव निवासी भगवानी देवी और उनके पति ओमप्रकाश समारोह में भाग लेंगे। उन्होंने बताया इस योजना से किसानो के हितों का संरक्षण हो रहा है । फसल खराब होने पर किसानो को इस योजना के माध्यम से उचित मुआवजा मिल रहा है । किसान दंपती इस आमंत्रण पर खासे उत्साहित है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर