योग अपने जीवन में अपनाते हुए राष्ट्र के विकास में करें योगदान : डॉ. संजय योगी

कानपुर 21 जनवरी (हि.स.)। स्वस्थ एवं संतुलित जीवन में योग का बहुत अधिक महत्व है। योग अपने जीवन में अपनाते हुए राष्ट्र के विकास में योगदान करें। यह बात रविवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के अधीन संचालित बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय इटावा में योग स्किल योजना के तहत आयोजित “स्वस्थ एवं संतुलित जीवन में योग का महत्व” विषय पर प्रकाश डालते हुए मुख्य अतिथि पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार के प्रशिक्षक आचार्य डॉक्टर संजय योगी ने कही।

उन्होंने कहा कि छात्रों को योग एवं ध्यान में अंतर को समझाते हुए जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए कई प्रकार के योग, ध्यान एवं प्राणायाम को विस्तार से करके दिखाया गया। योग की कई परिभाषा देते हुए योग को समझाने का प्रयास किया। साथ ही अवगत कराया कि योग ही जीवन को प्रगति के योग्य बनाता है तथा व्यक्तियों को जोड़ने का एक माध्यम भी है। योग के माध्यम से मानसिक बीमारी से बाहर निकला जा सकता है। साथ ही सांसों पर नियंत्रण करके मनुष्य अपने आयु का निर्धारण कर सकता है।

आचार्य संजय योगी ने कई प्रकार के प्राणायाम कर उनसे होने वाले लाभ पर विस्तार से चर्चा करते हुए आग्रह किया कि सभी को योग अपने जीवन में अपनाते हुए राष्ट्र के विकास में योगदान करना चाहिए।

इस मौके पर मुख्य अतिथि आचार्य डॉक्टर संजय योगी का महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉक्टर एन के शर्मा ने शॉल एवं माला पहना कर स्वागत किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त संकाय सदस्य, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की सफलता हेतु अधिष्ठाता डॉक्टर एन के शर्मा ने कुलपति डॉक्टर आनंद कुमार सिंह एवं निदेशक डॉक्टर पी के सिंह का आभार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर