भीषण ठण्ड के बाद भी संगमनगरी हुई राममय

-हर गली-चौराहे के लोग राम धुन में डूबे, माघ मेला भी हुआ राम मय

प्रयागराज, 22 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में आज पूरी संगमनगरी राममय हो गई। प्रभु श्री राम की आस्था के आगे भक्तों में भीषण ठण्ड फीकी दिखाई दी। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों एवं माघ मेले में भी सभी भक्ति में डूबे नजर आए। जगह-जगह सुन्दरकांड रहा तथा अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया गया। इसके उपरान्त भण्डारे का आयोजन रहा। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं बचा था, जहां लोगों में उत्साह की कमी रही हो।

संगम तट पर स्थित श्री बड़े हनुमानजी मंदिर समेत मनकामेश्वर मंदिर, हनुमत निकेतन सिविल लाइंस, अलोपी बाग आदि मंदिरों में सुबह से ही सुंदरकांड, रामायण और रामनाम जप का आयोजन किया गया। सिविल लाइंस स्थित पीवीआर मॉल में भी भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। इसके साथ ही यूपी बोर्ड ऑफिस, डीआईओएस, बीएसए कार्यालय में भी सुन्दरकांड का पाठ एवं लाइव प्रसारण दिखाया गया। हाईकोर्ट स्थित न्यायविद हनुमान मंदिर में भी सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया।

इसी तरह ग्रामीण अंचलों में भी सुबह शोभायात्रा निकाली गई। गंगापार के श्रृंगवेरपुर धाम, फूलपुर, हंडिया, बरौत. सोरांव, होलागढ़ सहित यमुनापार के नैनी, शंकरगढ़, लालापुर, मेजा, कोरांव आदि इलाकों में जयश्रीराम के उद्घोष के साथ यात्रा निकाली गई। सिविल लाइंस हनुमान मंदिर में वृहद कार्यक्रम के उपरांत प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया गया।

माघ मेले में कल्पवासियों और साधु संतों ने प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में विशेष भजन और कीर्तन का आयोजन किया। श्री बड़े हनुमान मंदिर में एक सप्ताह पहले से ही सुंदरकांड चल रहा है। दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ सुबह से जुटने लगी थी। संगम तट पर स्थित श्रीरामजानकी मंदिर में विशेष पूजन का आयोजन किया गया। इसके अलावा विद्यालय भी अछूते नहीं रहे। विद्या भारती से सम्बद्ध समस्त विद्यालयों सहित अन्य विद्यालयो में आयोजन किये गये। जहां आचार्यों एवं बच्चों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया।

भाजपा मीडिया प्रभारी राजेश केसरवानी ने बताया कि अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के निमित्त भाजपा महानगर कार्यालय पर महानगर अध्यक्ष राजेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में सायं 3 बजे सुंदरकांड पाठ एवं प्रसाद वितरण का आयोजित किया जाएगा। प्रयागराज महानगर द्वारा 250 स्थानों पर लोकार्पण कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट आम जनमानस को दिखाने के लिए एलसीडी एवं एलईडी टीवी लगाया गया है।

मुट्ठीगंज स्थित नर्वदेश्वर महादेव मंदिर, हनुमान मंदिर ठाकुर ट्रस्ट द्वारा हटिया चौराहे पर भी सुंदरकांड पाठ एवं भंडारे का आयोजन किया गया है। भाजपा काशी प्रांत के संयोजक प्रेम नारायण केसरवानी के नेतृत्व में धूमनगंज में सुबह 10 बजे श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया गया और शाम 4 बजे धूमनगंज स्थित हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ एवं भंडारे का आयोजन किया जाएगा और शाम छह बजे भव्य आतिशबाजी की जायेगी। सांसद रीता बहुगुणा जोशी एवं भाजपा नेता पदुम जायसवाल द्वारा मुट्ठीगंज और आर्य कन्या चौराहे पर सुबह 10 बजे श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया गया।

वहीं, औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी द्वारा शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के 134 मंदिरों पर प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई है। जिसकी जिम्मेदारी संगठन के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है। नन्दी द्वारा शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के मीरापुर में गया निषाद की गली के सामने हनुमान मंदिर, ककरहा घाट हनुमानजी मंदिर, कीडगंज स्थित निम्बार्क आश्रम, चौक ऊंचा मण्डी स्थित मुकुन्देश्वर महादेव मंदिर, मुट्ठीगंज में बड़ा चौराहा पर हनुमान मंदिर के पास और शहराराबाद में शंकरजी मंदिर के पास व नैनी क्षेत्र में महेवा गेट दुर्गा मंदिर के पास, मनकामेश्वर मंदिर एडीए नैनी के पास एलईडी लगवाई गई।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

   

सम्बंधित खबर