कृषि निर्यात सुविधा केंद्र जोधपुर में नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ने वेबसाइट लॉन्च की

जयपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान में कृषि और खाद्य उत्पाद निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक यूजर फ्रेंडली वेब- आधारित कृषि व्यवसाय सूचना प्रणाली शुरू की गई जिसका शुभारंभ नाबार्ड राजस्थान क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. राजीव सिवाच ने जोधपुर में किया गया। नाबार्ड की कृषि क्षेत्र संवर्धन निधि (एफएसपीएफ) के तहत स्वीकृत और दक्षिण एशिया जैवप्रौद्योगिकी केंद्र (एसएबीसी), जोधपुर द्वारा संचालित कृषि निर्यात सुविधा केंद्र (एईएफसी), जोधपुर की यह वेबसाइट फसल उत्पादन, मौसम, बाजार की कीमतों और कीट प्रबंधन की समय पर और सटीक जानकारी प्रदान करेगी और ऑनलाइन लेनदेन जैसे कृषि इनपुट, उत्पाद और सेवाओं के क्रय विक्रय को सुगम बनाएगी। इससे किसानों, शोधकर्ताओं, व्यापारियों आदि के बीच संचार और सहयोग की सुविधा भी उपलब्ध हो पाएगी।

डॉ. सिवाच ने इस अवसर पर कहा कि एईएफसी कृषि और खाद्य उत्पाद निर्यात को बढ़ावा देकर राजस्थान में कृषि-निर्यात इकोसिस्टम के विकास को प्रोत्साहित करता है। वेबसाइट एक व्यापक वन-स्टॉप शॉप के रूप में काम करेगी, जिसका उद्देश्य कृषि निर्यात की संभावनाओं को खोजना, कृषि निर्यात का ज्ञान कोष स्थापित करना और विभिन्न निर्यात संवर्धन निकायों के साथ आवश्यक संबंध स्थापित करना है। यह किसान उत्पादक संगठनों, छोटे और मध्यम कृषि व्यवसायों, कृषि व्यवसाय ऑपरेटरों और निर्यातकों को राजस्थान से कृषि निर्यात बढ़ाने के लिए सक्षम बनाने की ओर एक पहल है।

मुख्य महाप्रबंधक ने राज्य में उच्च गुणवत्ता वाले, जैविक खेती की अपार संभावनाओं पर जोर दिया, विशेष रूप से थार अनार और मसालों जैसे उत्पाद भौगोलिक संकेतक (जीआई) उत्पादों के महत्व का उल्लेख करते हुए, उन्होंने नागौरी पान मेथी जैसे राजस्थान के कृषि उत्पादों के जीआई टैग पंजीकरण कराने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसका उद्देश्य राजस्थान में उत्पादित इन वस्तुओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचना है, जिसमें कृषि निर्यात सुविधा केंद्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एसएबीसी के संस्थापक निदेशक डॉ. भागीरथ चौधरी ने कहा कि एईएफसी पोर्टल कृषि उद्यमियों, खाद्य व्यवसायों, किसान उत्पादक संगठनों और कृषि-निर्यातकों को आकर्षित करेगा और देशभर में कृषि-प्रसंस्करण और कृषि-खाद्य व्यवसायों में राजस्थान की भागीदारी को बढ़ावा देने का कार्य करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर