राजगढ़ः राम राजा सरकार का हुआ राज्याभिषेक, हजारों श्रद्वालू बने साक्षी

राजगढ़, 22 जनवरी (हि.स.)। श्री अंजनीलाल धाम मंदिर पर सोमवार को रामराजा सरकार राज्याभिषेक देखने बड़ी तादाद में श्रद्वालू शामिल हुए। सिंहासन पर बैठे भगवान श्रीराम सीता सहित चारों भाई और श्री हनुमानजी को हर कोई ने निहारा। अयोध्या में श्रीरामलला प्राणप्रतिष्ठा के कार्यक्रम को स्थानीय चिंताहरण हनुमान मंदिर पर एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण कर दिखाया गया।

अयोध्या से आए कलाकारों ने तीन दिवसीय आयोजन में अपनी कला की ऐसी प्रस्तुति दी, हर कोई प्रभावित हुए बिना नही रहा। भगवान रामदरवार की छवि को देखने हजारों की तादाद में श्रद्वालू मंदिर पहुंचे। महाआरती में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नारायणसिंह पंवार शामिल हुए।

ब्यावरा नगर के अंजनीलाल मंदिर पर अयोध्या से आए कलाकारों ने अपनी कला, रामचरित मानस के संवाद से सभी को गदगद कर दिया। श्रीराम राज्याभिषेक के साक्षी बने हजारों श्रद्वालूओं की आस्था देखते ही बन रही थी। मंदिर धाम के वरिष्ठ सदस्यों और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसवंत गुर्जर ने रामराजा दरवार की आरती की, इस मौके पर बड़ी तादाद में भक्त मौजूद रहे।

इस अवसर पर श्रीद्वादश ज्योर्तिलिंगेश्वर महादेव का विशेष श्रंगार किया गया वहीं श्रीराम दरवार की श्रंगारित छवि सभी के मन को भा रही थी। बीती रात अयोध्या के कलाकारों ने श्रीराम के जीवंत चित्रण के दौरान केवट की भक्ति, भरतजी का भगवान राम के प्रति प्रेम प्रसंग का प्रस्तुतिकरण किया। भरत, केवट और रावण का अभिनय करने वाले कलाकारों ने अपनी प्रतिभा से सभी को अचंभित कर दिया।

वहीं बीती शाम हिन्दू उत्सव समिति के तत्वावधान में ब्यावरा नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जो वैष्णोंदेवी धाम मंदिर से प्रारंभ हुई और शहर के प्रमुख मार्गों से होकर चिंताहरण हनुमान मंदिर पहुंची, जहां महाआरती के बाद भगवान को छप्पन भोग की प्रसादी लगाई गई। यात्रा के पूर्व नगर को भगवा ध्वज और पताकाओं से सजाया गया। शोभायात्रा में डाॅ.ओमप्रकाश सोनी, बिहारीलाल चैधरी, राज्यमंत्री नारायणसिंह पंवार, पूर्व मंत्री बद्रीलाल यादव, दिलवर यादव, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि पवन कुशवाह, मुकेश सेन सहित अन्य शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ मनोज पाठक

   

सम्बंधित खबर