ऑस्ट्रेलिया भी भगवान श्रीराम का जयघोष गुंजायमान रहा - दीक्षा भार्गव

ऑस्ट्रेलिया भी भगवान श्रीराम का जयघोष गुंजायमान रहा - दीक्षा भार्गव 

उदयपुर, 23 जनवरी (हि.स.)। 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह सूदूर ऑस्ट्रेलिया स्थित पर्थ शहर में भी ऑनलाइन अयोध्या से जुड़कर धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर ऑस्ट्रेलिया में भी कई जगह आयोजन हुए। बड़ी संख्या में सनातनी धर्मावलम्बियों ने उल्लासपूर्वक आयोजनों में भाग लिया।

उदयपुर से अपने परिजनों से मिलने ऑस्ट्रेलिया गईं उदयपुर के महाकालेश्वर मंदिर ट्रस्ट की सदस्य दीक्षा भार्गव ने हिन्दुस्थान समाचार से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य में ऑस्ट्रेलिया में हुए आयोजनों पर चर्चा की।

भार्गव ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजनों का क्रम मकर संक्रांति पर ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू समाज द्वारा अयोध्या निमंत्रण अक्षत कलश पूजन की शोभायात्रा के साथ हुआ। यह शोभायात्रा भारतीय सेना से सेवानिवृत्त कर्नल मूल भार्गव के नेतृत्व में आयोजित की गई। अक्षत कलश को मात्र छूने का भारी उत्साह था। बड़ी संख्या में युवक युवती और बालक, राम दरबार अक्षत कलश दर्शनों के लिए उमड़ पड़े। मस्तक पर श्री राम नाम का तिलक लगवाना हो या कलश थाल को सिर पर लेना हो, भक्तों की होड़ देखते ही बनती थी। भगवान स्वामीनारायण के तीन मंदिरों में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ यात्रा का स्वागत किया गया। इस्कॉन मंदिर, दुर्गा मंदिर, शक्तिधाम मंदिर एवं जलाराम मंदिर में भारी उत्साह नजर आया। श्री शिर्डी साईं बाबा मंदिर में महाराष्ट्रीयन विधि से गणपति प्रार्थना के साथ भव्य स्वागत एवं यात्रा में सम्मिलित श्रद्धालुओं के लिए सुंदर भोजन व्यवस्था की गई। लगभग पांच सौ किलोमीटर के एरिया में चौदह मंदिरों एवं दो समाजों की सभा में कलश पूजन एवं अक्षत वितरण किया गया। विदेशी धरती पर श्रद्धा, प्रेम एवं सम्मान से भी सभी अभिभूत हुए।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर भी ऑस्ट्रेलिया में उल्लासपूर्ण आयोजन हुए। समारोह मुख्यतः दो स्थानों पर जलाराम मंदिर एवं इंडियन सोसाइटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के दो कम्युनिटी हॉल में हुए। कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में सनातनी सम्मिलित हुए। इसके अतिरिक्त सभी मंदिरों में समारोह की भारी धूम रही। कार्य दिवस होने के बावजूद बड़ी संख्या में उत्साह के साथ लोग समारोह में शामिल हुए। एक कार्यक्रम में रामायण सीरियल की उर्मिला अंजलि व्यास भी उपस्थित थीं। एक समारोह में ऑस्ट्रेलिया में भारत के कांउसलेट जनरल अमरजीत सिंह ताकी भी अतिथि के रूप में रहे। कार्यक्रमों का समापन भोग, आरती एवं महाप्रसाद वितरण के साथ हुआ। श्रीराम का जयघोष लगातार गूंजता रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर