राजस्व प्रकरणों का समय पर निराकरण करें: संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा

- संभागायुक्त ने किया एसडीएम और तहसीलदार कोर्ट हुजूर का निरीक्षण

भोपाल, 23 जनवरी (हि.स.)। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने मंगलवार को यहां पुराना सचिवालय स्थित एसडीएम और तहसीलदार न्यायालय, हुजूर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारी अपने न्यायालय में लंबित सभी राजस्व प्रकरणों का समय पर निराकरण सुनिश्चित करें। पक्षकारों को पेशी की तारीख समय पर सूचित की जाए, जिससे वे उस पर उपस्थित हो सकें और प्रकरणों में एक पक्षीय कार्रवाई न हो। इस दौरान कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह और संबंधित राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त ने तहसीलदार दिलीप कुमार चौरसिया के कोर्ट के निरीक्षण के दौरान नामांकन आदि के प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित पाए। इस पर उन्होंने तहसीलदार के प्रति नाराजी व्यक्त करते हुए उन्हें चेतावनी दी तथा निर्देश दिए कि प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। कई प्रकरणों में पाया गया कि आवेदकों को अनुपस्थित बताते हुए बिना सुनवाई के उन्हें खारिज कर दिया गया है। इस पर उन्होंने तहसीलदार को सख्त निर्देश दिए कि आवेदक को आवेदन और एक पेशी के समय ही बता दिया जाए कि उसके प्रकरण में आगामी कौन सी तिथि लगी है, जिससे वह नियत दिनांक पर उपस्थित हो और उसके प्रकरण में सुनवाई हो। यदि उसे सुनवाई की तारीख ही नहीं पता चलेगी, तो वह कैसे उपस्थित होगा।

संभागायुक्त ने एसडीएम आशुतोष शर्मा के कोर्ट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि विभिन्न राजस्व प्रकरणों में पक्षकारों द्वारा की जाने वाली अपील समय पर सुनी जाए। न्यायालय में प्रकरणों के निराकरण की स्थिति संतोषजनक पाई गई। न्यायालय के सहायक श्री योगेंद्र सिंह द्वारा विभिन्न प्रकरणों की नस्ती का समुचित संधारण पाए जाने पर कलेक्टर को निर्देश दिए कि संबंधित 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर