झाबुआः बालिका दिवस के कार्यक्रम में वक्ताओं ने रेखांकित किया शिक्षा के महत्व

झाबुआ, 24 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आज बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित आजीविका भवन में महिलाओं से संबंधित विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक मुद्दों के प्रति जागरूकता के मद्देनजर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में मुख्य रूप से शिक्षा के महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर, एसपी, महिला बाल विकास अधिकारी सहित महिलाएं, स्कूली बालिकाएं एवं विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए अतिथियों ने महिलाओं एवं बालिकाओं को जहां सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया, वहीं उन्हें शिक्षा के महत्व को भलीभांति समझने हेतु प्रेरित भी किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सोनल भाबर ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही हम कुरुतियों से बाहर निकल सकते हैं। अतः यह आवश्यक है कि सभी बालिकाएं पूर्ण शिक्षा प्राप्त करें तथा अपने आस पास के शाला त्यागी बच्चों को भी शिक्षा के प्रति जागरूक करे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों से अपेक्षा की कि उनके द्वारा इसी तरह के जागरूकता कार्यक्रम प्रत्येक गांव में आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर तन्वी हुड्डा ने बालिकाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि पढ़ाई नहीं करने के दुष्प्रभाव केवल आपकी वर्तमान पीढ़ी पर ही नहीं पड़ते हैं, बल्कि आने वाली पीढ़ियों भी इससे प्रभावित होती है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि पहले पूर्ण शिक्षा ग्रहण करें, आर्थिक रूप से सक्षम बनें, उसके बाद ही जीवन के अन्य निर्णय लें। हुड्डा ने कहा कि आज शासन द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही जिससे आप स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़कर अपने साथ साथ अन्य को भी रोजगार दे सकते हैं।

कार्यक्रम में अपने संबोधन में एसपी अगम जैन ने महिलाओं को कानूनों के प्रति अवगत करवाते हुए कहा की बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा हेतु विभिन्न कानूनों का प्रावधान किया गया है। एसपी ने छात्राओं के साथ सीधे संवाद करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि अचानक यदि किसी भी तरह की परिस्थिति पैदा हो जाए तो घबराए नहीं, बल्कि पुलिस को सूचना दे। एसपी ने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की समस्या आ जाए तो 100 नंबर पर सूचना दें, पुलिस तुरंत सहायता करेगी।

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. उमेशचन्द्र शर्मा/मुकेश

   

सम्बंधित खबर